आप फोर्ड 'फिगो' के बारे में जानते है, नहीं तो पढ़े रिव्यू

अगर आप कुछ नई स्टाइल चाहते हैं या थोड़ा ऊँचा और कुछ हटकर सोच रहे हैं तो फोर्ड फिगो से बेहतर विकल्प शायद ही मिले। जितना आकर्षक फोर्ड के भरोसेमंद ब्रांड की इस कार का नाम है उतना ही आकर्षक इसका लुक भी है। देखने में खूबसूरत फिगो से आपकी नजर नहीं हटेगी और बीसियों गाड़ियों के बीच भी व्यक्ति एक बार पलटकर आपकी इस कार को जरूर देखेगा। पढिये इसकी जानकारी- 

फिगो के सभी मॉडल 3 लाख 50 हजार से लेकर 5 लाख 30 हजार के बीच है। फिलहाल फिगो पेट्रोल और डीजल दोनों वर्जन में कई मॉडल उपलब्ध हैं। पेट्रोल कार की इंजिन क्षमता 1196 सीसी है जबकि डीजल इंजिन 1399 सीसी का है। पेट्रोल कार का माइलेज सिटी में 12.5 किमी प्रति लीटर तथा हाईवे पर 15.5 जबकि डीजल कार का माइलेज सिटी में 14.5 और हाईवे पर 18.5 किमी का दावा कंपनी करती है। इस लिहाज से इसमें जरूर कंपनी को सुधार करना चाहिए। फिगो को चलाने में फोर्ड का मजा है और कहा जा सकता है कि कम्फर्ट लेवल बहुत ऊँचा है। पिकअप शानदार है लेकिन दूसरे गियर में आपको जरूर थोड़ा निराश महसूस कर सकते हैं। इसकी पेट्रोल कार 100 किमी तक की स्पीड पकड़ने में मात्र 15.5 सेकंड का समय लेगी जबकि डीजल मॉडल 15.8 सेकंड।

फिगो की लंबाई स्विफ्टड से ज्यादा है और पहिया फ्यूजन से भी चौड़ा है। कार में लेग रूम का इस्तेमाल बहुत ही अच्छे ढंग से किया गया है। सीटें आरामदायक और पीछे से सपोर्ट भी अन्य गाड़ियों की तुलना में बेहतर है। भारत में छोटी कारों में ब्लू 5 तकनीक अपनाने वाली यह पहली कार मानी जाती है। 284 लीटर का बूट स्पेस इस लिहाज की कारों में काफी अच्छा कहा जा सकता है। 

कमियां- हर कार में कमी होती है फिर चाहे मंहगी हो या सस्ती इस कार में भी थोड़ी कमी है। कार का मायनस पॉइंट लो ग्राउंड क्लीयरेंस और इसकी हाइट थोडी कम है और लम्बे कद और बुजुर्गों के बैठने के लिए आदर्श नहीं है। 

 

शेवरले का क्रूज़ सेडान 2018 में होगा लांच, जानिए इसके बेहतर माइलेज

जल्द होगा हुंडई का ड्रायवरलेस कार बनाने का सपना पूरा

 

Related News