आईएएस की परीक्षा दे रहे हैं तो ज़रूरी हैं अच्छा खानपान

ऐसे युवा जोकि आईएएस की परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं उन्हें परीक्षा में सफल होने के लिए पढाई करना तो ज़रूरी होता ही हैं पर पढाई के लिए आपको अपने खान पान पर भी ध्यान देना ज़रूरी होता हैं क्योकि अगर आप अपने स्वास्थ्य पर ध्यान नही देंगे तो आप पढाई भी नही कर पाएंगे. इसलिए जानिए अपने खान पान से जुडी कुछ ऐसी आदते जो आपको फॉलो करनी चाहिए :-

1) परीक्षा कि तैयारी के लिए आपको संतुलित आहार लेना बेहद ज़रूरी हैं क्योकि अगर आप संतुलित आहार नही लेंगे तो आप पढाई में अपनी ताकत नही लगा पाएंगे.

2) आपको कम से कम पुरे दिन में 3 बार भोजन करना चाहिए.

3) अपनी डाइट में रोज़ हरी सब्जियों और फलों को शामिल करें इससे आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होगा.

4) अगर आपके शरीर में इम्यून सिस्टम मजबूत होगा तभी आप परीक्षा के तनाव को दूर कर पाएंगे.

5) आप अपने खाने का समय भी तय करें और उसी समय पर खाना खाए.

6) आप सुबह हेल्दी नाश्ता ही ले क्योकि नाश्ता आपके पुरे दिन का महत्वपूर्ण पार्ट होता हैं.

7) आपको हेल्दी खाना इसलिए खाना चाहिए क्योकि अगर आप हैवी खाना खाते हैं तो आपके शरीर के खून का बहाव और शरीर कि सारी ऊर्जा खाने को पाचन में ही लग जारी हैं जिसकी वजह से नींद भी आने लगती हैं और इससे आपकी पढाई का नुकसान होगा.

8) अगर आप आईएएस कि परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, तो आपको इस बात ज़रूर ध्यान रखना चाहिए कि आपकी सारी ऊर्जा आपके मस्तिष्क कि तरफ प्रवाहित होना चाहिए.

9) आप खूब पानी पिए क्योकि अगर आपके शरीर में पानी कि कमी होगी तो इससे आपको थकान होगी और चिढ़चिढ़ापन आएगा और साथ ही आपकी एकाग्रता भी प्रभावित होगी.

10) आपको ऐसा भोजन करना चाहिए जिसमे कार्बोहाइड्रेट कम हो और प्रोटीन ज़्यादा हो.

11) अच्छी पढाई के लिए अच्छा स्वास्थ्य भी ज़रूरी होता हैं इसलिए अपने पेट को स्वस्थ रखने के लिए रोज़ दही और छाछ के सेवन करें.

12) ऐसे छात्र जो अपने घर से बाहर रह कर परीक्षा कि तैयारी कर रहे हैं उन्हें बहुत ज़्यादा भी बाहर का खाने से बचना चाहिए.

Related News