वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अमेरिकी निवेशकों को भारत के विकास का हिस्सा बनने के लिए आमंत्रित किया

वाशिंगटन: भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) और यूएस चैंबर ऑफ कॉमर्स के यूएस-इंडिया बिजनेस काउंसिल (यूएसआईबीसी) ने पालो ऑल्टो में व्यापार अधिकारियों और निवेशकों के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के साथ एक विशेष गोलमेज सम्मेलन की सह-मेजबानी की।

वरिष्ठ अधिकारियों, निजी क्षेत्र के व्यापारिक नेताओं, उद्यम पूंजीपतियों, संस्थागत निवेशकों, और पेंशन और बंदोबस्ती निधियों के प्रतिनिधियों ने गोलमेज सम्मेलन में भाग लिया, जो नियंत्रण में संपत्ति में 1 ट्रिलियन अमरीकी डालर से अधिक का प्रतिनिधित्व करते हैं।

यूएसआईबीसी के अध्यक्ष अतुल केशप के संचालन वाली इस कार्यकारिणी की बैठक में मुख्य आर्थिक सलाहकार वी अनंत नागेश्वरन और संयुक्त राज्य अमेरिका में भारत के राजदूत तरनजीत सिंह संधू शामिल थे।

गोलमेज सम्मेलन में दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में से एक के रूप में महामारी से भारत की वसूली पर जोर दिया गया, साथ ही साथ क्षेत्रों में निरंतर सुधारों की प्रक्रिया के माध्यम से विकास का समर्थन करने के लिए सरकार के प्रयासों, विशेष रूप से बुनियादी ढांचे में पूंजीगत व्यय में वृद्धि और एफडीआई बढ़ाने वाले उपायों में वृद्धि का समर्थन करने के प्रयासों पर जोर दिया गया।

सीतारमण ने कहा, "भारत को अगले पांच वर्षों में दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था होने का अनुमान है, जो इसकी प्रौद्योगिकी और स्टार्ट-अप पारिस्थितिकी प्रणालियों के निरंतर विस्तार से प्रेरित है।

उन्होंने कहा, 'इस परिदृश्य में वित्तीय सेवाओं और उभरती प्रौद्योगिकियों में अमेरिका-भारत साझेदारी द्वारा अधिक निवेश और नवाचार का समर्थन किया जाएगा और समान विकास के लिए एक अद्वितीय अवसर का प्रतिनिधित्व करता है.' उन्होंने कमरे के शीर्ष निवेशकों को भारत की विकास गाथा का हिस्सा बनने के लिए आमंत्रित किया.

RBI जून में रेपो दर बढ़ाएगा

ज़ीरो की खोज न होती तो शायद हम दुनिया की इतनी वैज्ञानिक प्रगति भी न देख पाते: PM मोदी

वित्त मंत्री ने ने विश्व बैंक के अध्यक्ष से मुलाकात कर ऋण संकट में फंसे देशों को बचाने के महत्व पर जोर दिया

 

 

Related News