इन पांच तरीके से करें जॉब इंटरव्यू को ब्रेक

बधाई हो, आप नौकरी के लिए इंटरव्यू देने पहुंच गए हैं! अब, साक्षात्कार के दौरान अपनी चमक सुनिश्चित करने के लिए, प्रभावी ढंग से तैयारी करने और अपना आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए इन आवश्यक चरणों का पालन करें।

1. कंपनी और भूमिका पर शोध करें

कंपनी के मिशन, मूल्यों और हालिया समाचारों को समझें। भूमिका की आवश्यकताओं के साथ अपने कौशल को संरेखित करने के लिए नौकरी विवरण का अध्ययन करें। उद्योग के रुझानों और प्रतिस्पर्धियों के बारे में जानें।

2. अपनी प्रतिक्रियाओं का अभ्यास करें

सामान्य साक्षात्कार प्रश्नों जैसे ताकत, कमजोरियां और आप नौकरी क्यों चाहते हैं, के उत्तर तैयार करें। अपनी उपलब्धियों को प्रदर्शित करने के लिए स्टार (स्थिति, कार्य, कार्रवाई, परिणाम) कहानियां बनाएं। स्वाभाविक और आत्मविश्वासपूर्ण लगने के लिए अपनी प्रतिक्रियाओं का पूर्वाभ्यास करें।

3. सफलता के लिए पोशाक

उपयुक्त पोशाक चुनें जो कंपनी की संस्कृति और स्थिति से मेल खाती हो। सुनिश्चित करें कि आपके कपड़े साफ, अच्छी फिटिंग वाले और पेशेवर हों। बेहतर लुक के लिए साज-सज्जा और एक्सेसरीज़ पर ध्यान दें।

4. प्रश्न तैयार करें

साक्षात्कारकर्ता से भूमिका, टीम और कंपनी संस्कृति के बारे में पूछने के लिए विचारशील प्रश्न तैयार करें। कंपनी के लक्ष्यों और आपके संभावित योगदानों के बारे में पूछताछ करके अपनी वास्तविक रुचि दिखाएं। ऐसे प्रश्न पूछने से बचें जिनका उत्तर शोध के माध्यम से आसानी से दिया जा सकता है।

5. योजना रसद

साक्षात्कार का स्थान और तरीका (व्यक्तिगत, आभासी, फोन) निर्धारित करें। आभासी साक्षात्कार के लिए अपने इंटरनेट कनेक्शन, कैमरा और माइक्रोफ़ोन का परीक्षण करें। यदि यह व्यक्तिगत साक्षात्कार है तो अपने मार्ग की योजना बनाएं और जल्दी पहुंचने का लक्ष्य रखें।

सफलता के लिए तैयार होना

जब आप अपनी नौकरी के लिए साक्षात्कार की तैयारी करते हैं, तो याद रखें कि पूरी तैयारी से आपका आत्मविश्वास बढ़ता है और आपको खुद को उस पद के लिए सर्वश्रेष्ठ उम्मीदवार के रूप में प्रस्तुत करने में मदद मिलती है। आपका शोध, अभ्यास, पोशाक, प्रश्न और लॉजिस्टिक्स योजना आपको सफलता के लिए तैयार करेगी।

दुर्लभ कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों को बिलकुल भी न करें नजर अंदाज

पैर की सूजन और गुर्दे की बीमारी में क्या सम्बन्ध है जानिए

कुछ लोग त्वचा क्यों खो देते हैं?, जानिए

Related News