वित्तीय क्षेत्र के नियामकों से मिली वित्त मंत्री, आर्थिक हालात और बजट प्रस्तावों पर हुई चर्चा

नई दिल्ली: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को वित्तीय स्थिरता और विकास परिषद (एफएसडीसी) की बैठक में अर्थव्यवस्था की हालात की समीक्षा की. बैठक में बजट से सम्बंधित सुझावों और प्रस्तावों पर भी चर्चा हुई. भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास सहित वित्तीय क्षेत्र के कई नियामक बैठक में शामिल हुए. 

वित्त मंत्री सीतारमण पांच जुलाई को लोकसभा में पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला आम बजट पेश करेंगी. बजट में अर्थव्यवस्था की रफ्तार को तेज करने के उपायों पर जोर दिए जाने की संभावना जताई जा रही है, क्योंकि हाल में जारी आंकड़ों में देश की आर्थिक वृद्धि दर 2018-19 में 6.8 फीसद रह गई है, जो पांच वर्ष का सबसे निचला स्तर है. एक आधिकारिक विज्ञप्ति के मुताबिक बैठक में दास के अलावा भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) के चेयरमैन अजय त्यागी, भारतीय बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (इरडा) के प्रमुख सुभाष चंद्र खुंटिया और वित्त मंत्रालय के कई उच्च अधिकारीयों ने हिस्सा लिया.

एफएसडीसी वित्तीय क्षेत्र के नियामकों का शीर्ष निकाय है जिसका नेतृत्व वित्त मंत्री करते हैं. बैठक के बाद प्रेस वालों को संबोधित करते हुए दास ने कहा है कि, ‘‘एफएसडीसी की बैठक में अर्थव्यवस्था की वर्तमान स्थिति, संपूर्ण वृहद-आर्थिक हालात और वैश्विक विकास की साधारण समीक्षा की गई. साथ ही आगामी बजट से सम्बंधित सुझावों और प्रस्तावों पर चर्चा हुई.’’ 

राष्ट्रीय कार्यकारिणी में जाने से सिद्धू का इंकार, अब आगे ऐसे समीकरण

'शिल्पा शेट्टी' ने योग करते हुए शेयर की ये शानदार तस्वीर

महाराष्ट्र सरकार के बजट का व्यापार और किसानों पर कुछ इस तरह से पड़ेगा असर

Related News