ब्यूटी के लिए फायदेमंद होता है पीपल

हिन्दू धर्म में पीपल के पेड़ को बहुत ही खास माना गया है, ऐसा माना जाता है की पीपल के पेड़ में देवताओं का वास होता है इसलिए सभी लोग इस पेड़ की पूजा करते हैं, पीपल का पेड़ सबसे ज़्यादा ऑक्सीजन प्रदान करता है इसलिए ये सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है, पर क्या आपको पता है की पीपल का पेड़ सिर्फ सेहत के लिए ही नहीं बल्कि आपकी ब्यूटी के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. इसके इस्तेमाल से आप स्किन से जुडी कई समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं, आज हम आपको पीपल के पेड़ के स्किन के लिए कुछ फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं.

आज के समय में बढ़ते प्रदुषण और गलत खानपान के कारण लोगो के चेहरे पर समय से पहले ही झुर्रियां आने लगी है, पर पीपल के इस्तेमाल से आप झुर्रियों की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं, इसके लिए पीपल के पेड़ की जड़ को लेकर थोड़े से पानी में डालकर छोड़ दें, जब ये अच्छे से भीग जाये तो इसे पानी के साथ मिलाकर पीस लें, अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर अच्छे से लगाएं.

जब ये पेस्ट सूख जाये तो इसे ठंडे पानी से धो लें, अगर आप हफ्ते में एक बार ऐसा करती हैं तो इससे आपके चेहरे की झुर्रियां खत्म हो जाएगी और चेहरा एकदम साफ हो जायेगा. पीपल की जड़ों में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं. अगर आप नियमित रूप से पीपल के तने से बनी दातून का इस्तेमाल अपने दांतों पर करती हैं तो इससे आपके पीले दांत सफ़ेद हो जायेगे और साथ ही दांतों में मजबूती भी आएगी.

 

पिम्पल्स और दाग धब्बों की समस्या से छुटकारा दिलाते हैं पान के पत्ते

पिम्पल्स को जड़ से खत्म कर देंगे ये उपाय

एलोवेरा के इस्तेमाल से दूर हो जाते हैं स्किन के सभी दाग धब्बे

 

Related News