जा रहे हैं मध्यप्रदेश तो इन चीजों का स्वाद लिए बिना पूरी नहीं होगी ट्रिप

मध्य प्रदेश को देश का दिल कहा जाता है। आपको यहां कई ऐतिहासिक इमारते, खूबसूरत झील, बेहतरीन पर्यटक स्थल, खानपान, समृद्ध संस्कृति मिलेंगी और यह सभी सैलानियों को बेहद ही आकर्षित करती हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं मध्य प्रदेश के स्वादिष्ट व्यंजनों के बारे में। जी हाँ और अगर आप MP जा रहे हैं तो इन्हे खाए बिना न लौटे।

  पोहा जलेबी- इंदौर के साथ-साथ मध्य प्रदेश के अधिकतर लोगों की दिन की शुरुआत पोहा से होती है। हालाँकि जब बात स्ट्रीट फूड्स के बारे में होती है, तो दिन की शुरुआत पोहा जलेबी के साथ होती है। जी दरअसल सुबह और शाम के समय इस स्ट्रीट फ़ूड के लिए कई दुकानों पर लाइन लगी रहती है।   दाल बाफला- राजस्थान की दाल बाटी से शुरू हुआ दाल बाफला मध्य प्रदेश में सबसे मशहूर है। जी हाँ और आपको बता दें कि दाल बाफला और दाल बाटी का स्वाद लगभग एक जैसा होता है और दोनों ही एमपी में किसी खास मौके पर बनाए जाते हैं।

  मावा बाटी- मावा बाटी आपको केवल मध्य प्रदेश में मिलेगी। यह बड़े आकार के गुलाब जामुन की तरह दिखती है, लेकिन यह कुरकरी होती है और इसमें सही बनावट और मिठास के साथ बनाया जाता है।

  भोपाली गोश्त कोरमा- अगर आप नॉनवेज के शौक़ीन हैं और मध्य प्रदेश में किसी बेहतरीन नॉनवेज स्ट्रीट फूड्स की खोज में है, तो फिर आपको भोपाली गोश्त कोरमा एक बार ज़रूर ट्राई करना चाहिए। जी दरअसल यह एक मुगलाई डिश है और इसे खाकार आपको आनंद आएगा।

  भुट्टे की कीस- यह भी आपको केवल MP में ही मिलेगी। इस डिश को मसालों, नारियल और दूध के साथ पकाकर राई और हरी मिर्च का तड़का देकर बनाया जाता है। 

मालपुआ- अगर आप मीठे में कुछ बेहतरीन स्ट्रीट फ़ूड का स्वाद मध्य प्रदेश की गलियों में चखना चाहते हैं, तो फिर आपको मालपुआ का स्वाद ज़रूर ट्राई करना चाहिए। मालपुआ देशी घी में तैयार होता है और जबलपुर में बेहद ही लोकप्रिय डिश है।

इंदौरी नमकीन- MP में बनने वाली नमकीन पूरे भारत में अपनी छाप छोड़ चुकी हैं। जी हाँ और यहां की रतलामी सेंव पूरे देश में मशहूर है। इसके अलावा पाइनएप्पल सेंव, पानी पुरी सेंव जैसे अलग-अलग फ्लेवर की स्वादिष्ट नमकीन भी यहाँ मिल सकती है।

5 हज़ार से भी कम कीमत में घूम सकते हैं भारत की इन खूबसूरत जगहों पर

एक बार जरूर जाए भारत की इन सबसे भूतिया जगहों पर, कभी भुला नहीं पाएंगे आप

IRCTC के साथ राजस्थान घूमने का शानदार मौका! बहुत कम है किराया

Related News