दुनिया को जोड़ने वाले मार्क का जन्मदिन

आज सभी लोग सोशल मीडिया को अपनी जिंदगी का सबसे अहम हिस्सा समझने लग गए है. आज की जिंदगी को देखकर ऐसा लगता है जैसे अगर आज हमारे बीच सोशल मीडिया का कोई वजूद नहीं होता तो शायद हम सभी को साथ आने का इतना अच्छा मौका नहीं मिलता. लेकिन अगर बात सोशल मीडिया की हो तो क्या हम यह कभी नहीं भूल सकते है कि इसमें सबसे आगे फेसबुक का नाम आना लाजमी है.

जी हाँ आज फेसबुक लाखो-करोड़ो नहीं बल्कि इससे भी कहीं ज्यादा लोगों के दिलों की धड़कन बन गया है. और बात करे इसके संस्थापक की तो उनका नाम है "मार्क ज़ुकेरबर्ग", जी हाँ एक ऐसा लड़का जिसकी उम्र ज्यादा नहीं है लेकिन जज्बा ऐसा जिसने हर किसी को पीछे छोड़ते हुए अपना एक नया मुकाम बनाया है. आज मार्क का जन्मदिन है और आपको एक बार फिर से यह भी बता दे कि मार्क ही वो शख्सियत है जिसे लोग फेसबुक के जन्मदाता के नाम से भी जानती है.

मार्क का जन्म मई 14,1984 को अमेरीका के वाहिट प्लेन्स, न्यूयोर्क मे हुआ था. और मार्क ने फेसबुक की सह- स्थापना अपने सह विद्यार्थियाँ डस्टिन मोस्कोवित्ज़ , एडुँर्दो सवेरिन ,और क्रिस हुग्हेस के साथ की थी. फेसबुक जिसे आज हम इतना जानते है उसका शुभारम्भ 4 ,2004 को किया गया था. फेसबुक को जहाँ बनाते समय यह सोचा गया था कि यह ज्यादा से ज्यादा लोगों को जोड़ सके और लोगों को इतना कम्फर्ट मिल सके की वे यहाँ एक-दूसरे से खुलकर बात कर सके और अगर चाहे तो अपनी हर बात सभी के साथ शेयर भी कर सके.

मार्क का कहना है कि उन्होंने यह कभी नहीं सोचा था कि फेसबुक का यह विचार इतना ज्यादा पॉपुलर हो जायेगा और यहाँ तक पहुँच जायेगा कि पूरी दुनिया इसकी दीवानी हो जाएगी. आपको यह भी बता दे कि जब तक इस साइट को सार्वजनिक तौर पर लांच नहीं किया गया था तब तक इसका नाम ‘The Facebook.com’ था. इस साइट को सार्वजनिक तौर पर लांच करने से पहले इसका नाम फेसबुक कर दिया गया. पिछले 2 साल मे इस साइट ने जबरदस्‍त ख्‍याति हासिल की है. भारत में इसके यूजर्स में 132 फीसदी का इजाफा हुआ है. और आगे भी इसके बढ़ने का सिलसिला चलता ही जा रहा है.

Related News