Exclusive Live: मुरादाबाद ऑपरेशन जुआ, देखिये वीडियो

मुरादाबाद: आपने जुआ और सट्टे के बारे में बहुत कुछ सुन रखा होगा लेकिन आज हम आपको जुए की ऐसी लाईव तस्वीरे दिखायेगे जो आपने पहले कभी नहीं देखी होंगी ! जी हाँ हम आप को लिए चलते हैं देश की राजधानी दिल्ली से लगभग 150 किलोमीटर दूर उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद शहर में ! वैसे तो ये शहर दुनिया भर में पीतल नगरी के नाम से जाना जाता है और यहाँ के पीतल की चमक दुनिया भर में मशहूर है ! लेकिन आजकल यहाँ रात के अँधेरे में सज जाती हैं जुए और सट्टे की महफ़िले ! जी हाँ आइये देखते हैं मुरादाबाद से ये खास रिपोर्ट "आपरेशन जुआ" !  

वैसे तो आम तौर पर मुरादाबाद भी बाहर से देखने में दूसरे शहरों की ही तरह दिखाई देता है लेकिन शाम होते होते यहाँ जुए की महफिले सज जाती हैं ! जी हाँ ये देखिये किस तरह बाकायदा एक बड़े से बोर्ड पर कुछ तस्वीरे बनी हुई हैं और यहाँ खड़े नौजवान उन पर रूपये रख रहे हैं ! जब सब अपनी अपनी पसंद के चिन्ह पर रूपये रख चुकते हैं तो यहाँ बैठे कर्मचारी एक पुड़िया खोलते हैं और इस पुड़िया में उपरोक्त चिन्हों में से कोई एक चिन्ह निकलता ! जिस ने इस चिन्ह पर रूपये लगाये होते हैं उसे लगाये गए रुपयों का दस गुना धन बढ़ा कर अड्डे का संचालक देता है और बाकि के सभी लोगो के रूपये वो अपनी गुल्लक में डाल लेता है ! मतलब जो एक व्यक्ति भाग्यशाली था उसका चिन्ह आ गया और बाकि के लोग हार गए ! बार बार लोग इसी तरह अपना भाग्य आजमाते रहते हैं ! 

इस अड्डे पर नौकरी करने वाले ने हमे बताया की इस बोर्ड पर बारह चिन्ह होते हैं और किसी एक चिन्ह पर लाटरी खुलती है यानि बाकि के ग्यारह लोगो का पैसा डूब जाता है ! देखिये किस तरह नोटों की बरसात सी हो रही है और यहाँ नोट गिनने पर भी कई लोगो का स्टाफ लगा हुआ है ! अब सुनिए इस पूरे धंधे का पूरा सच यहाँ नौकरी करने वाले इस व्यक्ति से ! ये यहाँ पहली बार खुद जुआ खेलने आया था लेकिन जुए में सारी रक़म हार गया तो जुआ संचालक को इनके नोट गिनने का स्टाईल इतना पसंद आया की उसने इसे तीन सौ रूपये रोज़ यानि लगभग नौ हजार रूपये महीना पर अपने यहाँ नौकरी पर ही रख लिया ! पिछले तीन महीने से ये यहाँ नौकरी कर रहा है ! लेकिन यहाँ होने वाले इस खतरनाक धन्धे से ये अब निकल जाना चाहता है लेकिन पुलिस और संचालक के डर से निकल नहीं पा रहा है ! इसे डर है की अगर इसने यहाँ से नौकरी छोड़ी तो अड्डे का संचालक और पुलिस इसे जिंदा नहीं छोड़ेगे ! इसके मुताबिक इस धंधे में पुलिस का भी हिस्सा रहता है ! इसने बताया कि ये अड्डे शाम चार बजे से देर रात तक चलते हैं !  

जुए लाटरी के इस अड्डे पर काम करने वाले इस व्यक्ति का दावा है की मुरादाबाद शहर में इस तरह के लगभग डेढ़ सौ अड्डे हैं जहाँ रोज़ करोडो रूपये का जुआ होता है ! हर अड्डे से सम्बंधित थाने की पुलिस महीने में लगभग एक लाख रूपये लेती है ! इसके अलावा बीच बीच में पुलिस वाले शराब पीने आते रहते हैं ! और छोटे मोटे तोहफ़े भी ले जाते हैं ! इस लिए यहाँ जुए का कारोबार दिन प्रति दिन फल फूल रहा है ! शहर के हर मोहल्ले में इस तरह के अड्डों का संचालन हो रहा है !  जब हमने जुए के अड्डो की तहकीक की तो हमें भी इस तरह के अनगिनत अड्डो का पता चला जहाँ लोग जुआ लाटरी सट्टा कराते हैं ! 

इस मामले में हमने मुरादाबाद के एसपी सिटी राम सुरेश यादव और एस एस पी नितिन तिवारी से बात की और इस पर उनकी प्रतिक्रया जननी चाही तो उन्होंने कुछ भी बोलने से साफ इंकार कर दिया और अपनी नाराज़गी ज़ाहिर की लेकिन हमने हिम्मत नही हारी और मुरादाबाद रेंज के डी आई जी ओंकार सिंह से बात की तो उन्होंने इसे गम्भीर मामला मानते हुए कार्यवाही की बात कही ! सुनिए डी आई जी रेंज का इस मामले में क्या कहना है ! ओंकार सिंह (डीआईजी, मुरादाबाद, रेंज ) ने kaha ki जुए के अड्डे पर काम करने वाले के मुताबिक ऐसे अड्डो पर अपराधी किस्म के लोग भी आते हैं और जीत पर जश्न और पार्टी मनाई जाती है ऐसे में यहाँ आने वाले लोगो के पास हथियार भी होते है और कई बार झगड़े भी हो जाते है ! इस लिए वो इस धंधे से हटना चाहता है ! खेल के इस बोर्ड पर चिड़िया , खरगोश , बाल्टी, लट्टू , पतंग , सूरज, तितली , गुलाब , गेंद , बकरी ,चिराग , तरह तरह के चिन्ह बने होते हैं ! जुआ लगाने वाले इन चिन्हों पर जुआ लगाते हैं ! अगर समय रहते पुलिस प्रशासन ने इस तरह के अड्डो पर रोक नही लगाई तो कानून व्यवस्था के लिए जुए के ये अड्डे परेशानी बन सकते हैं

Related News