सामने आई हिंदू-मुस्लिम एकता की मिसाल

ज़हर बुझे बयानों, भड़काऊ भाषण या फिर सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक पोस्ट करने के इस दौर में कभी-कभी ऐसी खबरें भी सामने आती है जो सांप्रदायिक एकता का सन्देश देती है. ऐसा ही एक मामला कर्नाटक का सामने आया है .जहां एक हिंदू ने अपनी जमीन एक मस्जिद के विस्तार के लिए दान में देकर हिंदू-मुस्लिम एकता की मिसाल पेश कर दी.

मिली जानकारी के अनुसार यह मामला दक्षिण कन्नड़ जिले का है जहां पर ओलेमुंडोवू गांव के एलिया श्री विष्णुमूर्ति मंदिर के अध्यक्ष मोहन राय ने अपनी जमीन का 12 सेंट मस्जिद को दे दिया है, जो कि उनकी संपत्ति के पास में है. मोहन रॉय की इस पहल के लिए राय को मस्जिद प्रशासन ने धन्यवाद अदा कर उनकी प्रशंसा की है. यही नहीं कई लोग राय के इस कदम की सराहना कर रहे हैं.

इस बारे में मोहन राय ने जो विचार प्रकट किये उन्हें सब अपना लें तो सब झगड़े ही खत्म हो जाए. मोहन ने कहा राष्ट्र में हिंदू-मुस्लिम एकता और सामंजस्य से बढ़कर कुछ नहीं है. राय ने कहा मस्जिद कमेटी को इसका विस्तार करने के लिए जमीन की जरूरत थी जो मेरी संपत्ति के पास थी. बेशक हमारे अलग-अलग धर्म है लेकिन हमारा एक ही भगवान है. हम धर्म के नाम पर भेदभाव नहीं कर सकते हैं . मुझे जो भगवान ने दिया है मैं उसी का भाग दान में दे रहा हूं.

यह भी देखें

माता सीता का यह मंदिर जहाँ वानर आज भी देते है पहरा

मृत्यु के बाद आखिर क्यों मनुष्य को जलाया या दफनाया जाता है?

 

Related News