अच्छे मार्क्स लाने के लिए पढाई के दौरान अपनाये ये ट्रिक्स

इंटरनेट के आने से जहाँ मॉडर्निटी आयी हैं वही इंटरनेट ने शिक्षा के क्षेत्र में भी अपनी छाप छोड़ी हैं.पहले के समय में जहाँ पढाई करते समय स्टूडेंट्स सभी विषयो को रट-रट कर याद करते थे. वही आज के समय में इंटरनेट की मदद से स्टूडेंट्स टेक्निकल एप्रोच के साथ पढाई करते हैं.

टेक्निकल एप्रोच से स्टूडेंट्स का पढाई करने का तरीका भी बदला हैं.स्टूडेंट्स विषयों को टेक्निकल एप्रोच के साथ पढते हैं जिसमें वे चार्ट बनाकर या फिर ईजीगोईंग शॉर्ट फॉर्म बनाकर विषयों को आसानी से समझते और उन्हें याद करते हैं.जिससे की विषय से बोरियत नही होती और याद किया हुआ काफी समय तक याद रहता हैं.

इन पैटर्न से सोशलॉजी एवं हिस्ट्री के नोट्स तैयार करके पढ़ना भी विषय को आसान बना सकता हैं.इससे आप जिस भी टॉपिक को याद करना चाहते हो, उसे सेंट्रल में लिखे और उससे रिलेटेड इम्पोर्टेन्ट पॉइंट्स की एक सीरीज बना ले जिससे आपके पास शार्ट रूप में नोट्स भी अवेलेबल हो जायेंगे और इससे रिवीजन में भी आसानी होगी.इससे कठिन टॉपिक्स को आसानी से समझा जा सकता हैं.

आपने जिस भी विषय के लिए नोट्स बनाये हो इसके टॉपिक्स के पहले लेटर को कोड करते हुए स्पेशल वर्ड बना ले जिससे थोड़े से रिवीजन से भी आपको पूरा टॉपिक याद आ जायगा.

बॉयो सब्जेक्ट के स्टूडेंट्स के लिए पौधों और पशु-पक्षियों के वैज्ञानिक नाम तथा केमेस्ट्री में केमिकल रिएक्शन याद रहना थोड़ा मुश्किल होता हैं.इसके लिए एक आसान तरीका यह है की प्राणी के वैज्ञानिक नाम का पहले और आखिरी अक्षर को मिलाकर एक शॉर्ट फॉर्म तैयार करे जिससे की एक शार्ट ट्रिक बनेगा और आप उससे पूरा नाम याद कर सकते हैं.

स्टूडेंट्स के लिए एक्साम्स की तैयारी के लिए बेस्ट तरीका हैं चार्ट पैटर्न.किसी भी टॉपिक की पूरी जानकारी एक पेज पर आ जाती है जिससे की आपको उस टॉपिक को पढ़ने में आसानी होगी.और यही पेज परीक्षा के समय में और भी ज़्यादा उपयोगी होता हैं.क्युकी आपको सिर्फ एक बार उस पेज को पढ़ना होता हैं नाकि अलग अलग बुक्स से उप टॉपिक को ढूँढना पड़ता हैं.जिससे एग्जाम टाइम में समय की बर्बादी भी नही होती हैं.

Related News