अंतिम महीनो में ऐसे करें PSC की की तैयारी

सरकारी विभागों में नौकरी के लिए कर्मचारी चयन आयोग द्वारा परीक्षा आयोजित की जाती हैं, इन परीक्षाओ में कॉम्पिटिशन भी काफी होता हैं.कुछ महीनो बाद PSC की परीक्षा आने वाली हैं जिसकी तैयारी करते समय आपको इन बातों का भी ध्यान रखना ज़रूरी हैं :-

हर पेपर पर फोकस :- एसएससी की परीक्षा के लिए आपको तैयारी पहले से ही करनी चाहिए क्योकि परीक्षा का अंतिम समय रिवीजन के लिए सही होता हैं. आपको रिटेन एग्जाम की तैयारी के लिए पेपर की सही जानकारी होनी चाहिए.आपके पास सिलेबस होना चाहिए और तैयारी के लिए सही टाइम टेबल भी. आपको इनकी तैयारी कम से कम 3 महीने पहले शुरू कर देनी चाहिए.

हर पेपर के लिए तैयारी का समय भी अलग अलग तय करें.आपको हर पेपर पर ध्यान देना चाहिए. आपको जनरल अवेयरनेस के पेपर के लिए सारी घटित घटनाओ की जानकारी होनी चाहिए. आपको नोट्स भी बनाने चाहिए.इसके अलावा रीजनिंग और मैथ्स के पेपर में प्रैक्टिस ही आपको अच्छे मार्क्स दिला सकती हैं. इसलिए अच्छे से प्रैक्टिस करें.और प्रश्नो को हल करने के लिए नई ट्रिक्स तलाशने की कोशिश करें.

टाइम फ्रेम :-  थोड़े थोड़े अंतराल में परीक्षा आयोजित की जाती हैं.आपने जिस परीक्षा के लिए आवेदन किया हैं उसके अनुसार तैयारी करें.आप फॉर्म भरने के बाद पेपर्स के फोर्मट्स को समझे. इससे आपको तैयारी में काफी मदद मिलेगी.

Related News