हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षाओ की समय सारणी घोषित

2015 - 16 में होने वाली हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाओ की तिथि की घोषणा उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद इलाहाबाद द्वारा घोषित की जा चुकी हैं. इस बार की परीक्षाओ का आयोजन 18 फ़रवरी से किया जायेगा.इसकी घोषणा परिषद के सचिव शैलेश यादव द्वारा की गयी .

परीक्षा के कार्यक्रम की घोषणा करते हुए यादव ने यह भी जानकारी दी की परीक्षा का आयोजन दो पालियो में किया जायेगा.पहली पाली का समय सुबह 7.30 बजे से 10.45 बजे तक और दूसरी पाली का समय दोपहर 2.00 बजे से 5.15 बजे तक रहेगा. हाई स्कूल की परीक्षाये 18 फरवरी से 09 मार्च तक 15 दिनों में और इंटरमीडिएट की परीक्षाये 18 फरवरी से 21 मार्च तक 25 दिनों में सम्पन्न होगी.

इस परीक्षा में हाईस्कूल परीक्षा के लिए 37,49,977 छात्र और इण्टरमीडिएट परीक्षा में 30,43,057 छात्र यानि कुल 67,93,034 छात्र पंजीकरण करवा चुके हैं. इस परीक्षा के संचालन के लिए 12000 से अधिक परीक्षा केंद्र बनाये गए हैं.इन परीक्षा में उपयोग होने वाली उत्तरपुस्तिकाओं में से 70 प्रतिशत का निर्माण राजकीय मुद्रणालयों द्वारा किया जा चुका है जिन्हे डिस्ट्रीब्यूट भी किया जाना शुरू कर दिया गया हैं.

नक़ल से और किसी भी अव्यवस्था से बचने के लिए प्रदेश के संवेदनशील 31 जिलों की उत्तरपुस्तिओं पर क्रमांक मुद्रित कराये जाने की व्यवस्था की गई है. परिषद द्वारा शाहजहॉपुर, मुरादाबाद, बदायूॅ, सम्भल, हरदोई, गोण्डा, अम्बेडकरनगर, सुल्तानपुर, संतकबीरनगर, सिद्धार्थनगर, कुशीनगर, आगरा, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, एटा, मैनपुरी, फिरोजाबाद, कासगंज, आजमगढ़, जौनपुर, इलाहाबाद, कौशाम्बी, कानपुरनगर, कानपुर देहात, फतेहपुर, चित्रकूट, बलिया, देवरिया, भदोही तथा गाजीपुर में यह व्यवस्था लागु की हैं.दुनिया का सबसे बड़ा बोर्ड हैं उत्तर प्रदेश परीक्षा बोर्ड जिसमे हर साल लाखो लोग परीक्षा देते हैं.

Related News