जानिए इंटरव्यू में पूछे जाने वाले सामान्य सवाल

इंटरव्यू को लेकर हर किसी के मन में डर तो होता ही हैं.युवाओ के मन में इंटरव्यू को लेकर यही चलता हैं की उनसे क्या प्रश्न पूछे जायेंगे.?या कोई ऐसा सवाल पूछ लिया जिसका जवाब मुझे नही आता तो यह नौकरी मेरे हाथ से निकल जाएगी.ऐसे तमाम सवाब हर किसी इंटरव्यू देने जाने वाले के मन में होते ही हैं. पर इंटरव्यू में कुछ ऐसे सामान्य सवाल होते हैं जो अक्सर पूछे जाते हैं जानिए कौनसे हैं ये सवाल :-

1) अपने बारे में कुछ बताइए:- यह प्रश्न जनरली इंटरव्यू के दौरान पूछा ही जाता हैं इस सवाल के जवाब में आपको आपकी जानकारी जैसे आपकी एजुकेशन,जॉब एक्सपीरियंस,पसंद नापसंद के बारे में बताना होता हैं.इस सवाल के जवाब के आधार पर आपके प्रति इंटरव्यू लेने वाले के मन में राय बनना शुरू हो जाती हैं.

2) आपने पिछला जॉब क्यों छोडा :- आपको इस सवाल के जवाब में अपनी पिछली जॉब को छोड़ने का कारण बताना होता हैं.आप जॉब छोड़ने का कारण कभी भी कंपनी या पसंद नही होना न बताये.इससे आपकी नेगेटिव छवि बनेगी . जिससे यह स्पष्ट होगा की प्रोफेशनल फायदे के लिए आप आगे भी जॉब छोड़ सकते हैं.

3) आपको नौकरी पर रखने का कारण :- आपको इसके जवाब में कंपनी के बारे में और उस पोजीशन के बारे में बात करनी हैं जिसके लिए आप इंटरव्यू दे रहे हैं.आपको यह साबित करना आना चाहिए की आप ही उस जॉब के सही हकदार हैं.इसके अलावा आप उन्हें यह भी विश्वास दिलाये की आप कंपनी किये अपना बेहतर से बेहतर देने की कोशिश करेंगे.

4) आप अपने आप को आज से 5 वर्ष बाद कहां देखते हैं :- आप बड़ी बड़ी बातें इस सवाल के जवाब में ना दे बल्कि आपका लक्ष्य उन्हें बताये और जो भी स्किल्स आप प्राप्त करना चाहते हैं उसके बारे में बताये.

5) आप हमारी कंपनी में नौकरी क्यों करना चाहते हैं :-इसके जवाब में कभी भी ये नही कहें की पैसों के लिए या अच्छे कंपनी की जॉब के लिए ये जॉब करना चाहते हैं.बल्कि आपने जो भी कंपनी के बारे में जानकारी निकाली हे उसके बारे में बताये .आपने कंपनी के एम्पलॉयस से यदि बातचीत की हो तो उसकी जानकरी भी दे.

Related News