ब्रॉड के बाद रुट ने बढ़ाई ऑस्ट्रेलिया की मुसीबते

नॉटिंघम : इंग्लैंड के स्टार तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड की करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी (15 रन देकर आठ विकेट) के बाद जोए रूट के शानदार शतक के दम पर इंग्लैंड ने पहली पारी के आधार पर अब 214 रनों की की बढ़त बना ली है. दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड ने 4 विकेट खोकर 274 रन बना लिए थे. रूट 124 रन बनाकर अभी खेल रहे है और उनका साथ देने आए नाइटवॉचमैन मार्क वुड भी 2 रन बनाकर नाबाद लौटे. ऑस्ट्रेलिया के सस्ते में समेटने के बाद इंग्लैंड की शुरुआत भी अच्छी नहीं रही. एडम लिथ (14) और इयान बेल (1) रन बना कर 34 के कुल योग पर पवेलियन लौट चुके थे. कप्तान एलिस्टर कुक (43) ने इसके बाद रूट के साथ तीसरे विकेट के लिए 62 रनों की साझेदारी की.

हालांकि कुक के रूप में इंग्लैंड ने 100 रनों के भीतर अपना तीसरा विकेट भी गंवा दिया. शुरुआती तीनों विकेट मिशेल स्टार्क ने लिए. जॉनी बेयरस्टो (74) ने इसके बाद रूट के साथ चौथे विकेट के लिए 173 रनों की साझेदारी कर टीम को एक मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया. रूट और बेयरस्टो ने यह साझेदारी पांच से अधिक के बेहतरीन औसत से निभाई. दिन का खेल खत्म होने से कुछ ही ओवर पहले बेयरस्टो जोस हाजलेवुड की गेंद पर क्रिस रोजर्स को कैच थमा बैठे. बेयरस्टो ने 105 गेंदों का सामना कर 12 चौके लगाए. इससे पहले इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को चौथे एशेज टेस्ट क्रिकेट मैच के शुरूआती दिन लंच से पहले ही 60 रन पर ढेर कर दी.

आक्रमण की कमान संभाल रहे ब्राड ने इस बीच टेस्ट क्रिकेट में 300 विकेट भी पूरे किये और ऑस्ट्रेलिया की पारी को केवल 18.3 ओवर में समेटने में अहम भूमिका निभायी. उसकी पारी केवल 94 मिनट चली. इंग्लैंड ने टी तक तीन विकेट पर 99 रन बनाये हैं और उसकी बढ़त 39 रन की हो गयी है. ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क ने इंग्लैंड को शुरूआती तीन झटके देकर अपनी टीम की उम्मीदें बनाये रखी. इंग्लैंड यदि इस मैच में जीत दर्ज कर लेता है तो वह पांच मैचों की सीरीज में 3-1 की अजेय बढ़त हासिल कर लेगा. बादल छाये रहने और पिच में नमी होने के कारण इंग्लैंड के कप्तान एलिस्टेयर कुक ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और इसके बाद ब्राड ने पहले ओवर से ही कहर बरपाना शुरू कर दिया.

Related News