झारखंड में खुलेंगी चुनावी पाठशालाएं

शीर्षक देखकर आपका चौंकना वाज़िब है,क्योंकि स्कूली और मस्ती की पाठशालाओं  के नाम तो सुने थे, लेकिन  चुनावी पाठशालाएं बिल्कुल नई है जो झारखंड में चुनाव आयोग के निर्देश पर मतदान केन्द्रों पर खुलेंगी. 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर इनकी शुरुआत की जाएगी. इसके अलावा स्कूलों में चुनाव साक्षरता क्लब भी खोले जाएंगे.

उल्लेखनीय है कि चुनाव आयोग के द्वारा खोली जा रही इन चुनावी पाठशाला में बच्चों और मतदाताओं को चुनावी प्रक्रियाओं की विस्तृत जानकारी दी जायेगी. इन पाठशालाओं में सही नेता कैसे चुनें. जाति-धर्म से ऊपर उठकर मतदान कैसे करें. लोकतांत्रिक व्यवस्था में चुनाव कैसे होता है कुछ ऐसे ही सबक इन चुनावी पाठशाला में सिखाए जाएंगे.

राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एल खियांग्ते के अनुसार पहले चरण में राज्य के 29,424 मतदान केन्द्रों में से 30 प्रतिशत पर चुनावी पाठशालाएं खोली जाएंगी. बता दें कि पहले चरण में रांची, लोहरदगा, गुमला, पलामू, दुमका, सरायकेला-खरसांवा और हजारीबाग जिलों में चुनावी पाठशालाएं खोली जाएंगी.इनका संचालन बीएलओ करेंगे. यही नहीं राज्य के सभी स्कूलों में चुनाव साक्षरता क्लब भी खोले जाएंगे . जहाँ चुनावी प्रक्रिया जानकारी बच्चों को दी जायेगी.चुनाव आयोग के इस अनूठे कदम से स्कूली बच्चे और मतदाताओं के चुनाव समझ में निश्चित ही वृद्धि होगी.

यह भी देखें

नगरीय निकाय चुनाव के लिए मतदान शुरू

झारखंड सरकार ने बनाया नया रिकॉर्ड

 

 

 

Related News