चुनाव आयोग ने लोक सभा उप चुनाव घोषित किए

नई दिल्ली : उत्तर प्रदेश के गोरखपुर व फूलपुर और बिहार की अररिया लोकसभा सीटों पर होने वाले उप चुनावों के लिए आज चुनाव आयोग ने कार्यक्रम घोषित करते हुए तारीखों का एलान कर दिया. इन तीन सीटों पर 11 मार्च को मतदान होगा और 14 मार्च को मतगणना की जाएगी.

उल्लेखनीय है कि गोरखपुर से सांसद योगी आदित्यनाथ के उत्तर प्रदेश का मुख्यमंत्री बनने से और फूलपुर के सांसद केशव प्रसाद मौर्य के उपमुख्यमंत्री बनने के बाद इन दोनों रिक्त सीटों पर चुनाव होना बाकी था, जबकि राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के सांसद मोहम्मद तस्लीमुद्दीन के निधन के कारण अररिया सीट भी खाली हो गई थी. इन तीनों सीटों पर जनता का कोई प्रतिनिधित्व नहीं कर रहा था.इसलिए यह चुनाव जरुरी हो गए थे.

बता दें कि यूपी की गोरखपुर व फूलपुर लोक सभा सीटों पर भाजपा के साथ ही सीएम योगी आदित्यनाथ की साख भी दांव पर लग गई है .गोरखपुर से पांच बार लोकसभा पहुंचन वाले योगी की गोरखपुर सीट के साथ ही फूलपुर की सीट ज्यादा प्रतिष्ठा की बन गई है , क्योंकि मूलतः यह कांग्रेस की परम्परागत सीट है जिस पर पिछली बार केशव प्रसाद मौर्य पहली बार कमल खिलाया था. लेकिन अब माहौल बदल गया है .ऐसे में इन दोनों सीटों को लोकसभा चुनाव 2019 का पहले का परीक्षण माना जा सकता है.

यह भी देखें

योगी ने कहा बूचड़खानो की जगह विकास के द्वार खोलेंगे

आधार पर सुप्रीम कोर्ट की सरकार को चेतावनी

 

Related News