NHM ने निकाली 3450 पदों पर भर्तियां, जानिए चयन की प्रक्रिया

NHM MP CHO Recruitment 2019: नेशनल हेल्थ मिशन, मध्य प्रदेश अपने यहां भारी भर्तियां करने जा रहा है। ये भर्तियां कम्युनिटी हेल्थ ऑर्गेनाइजर के पदों पर हो रही हैं। जो प्रतिभागी इस भर्ती के लिए रूचि हैं वो 3450 पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की आधिकारिक वेबसाइट www.mponline.gov.in है, जहां उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन भर सकते हैं। इस भर्ती के लिए सामुदायिक परीक्षा 2020-21 के सर्टिफिकेट कोर्स के लिए सूचना जारी की गई है।

योग्य और इच्छुक प्रतिभागी आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन भर सकते हैं। कोर्स के लिए कुल 3450 सीटें मौजूद हैं, जिनके लिए उम्मीदवार 10 नवंबर, 2019 तक ऑनलाइन आवेदन भर सकते हैं। जिन उम्मीदवारों के पास बीएससी नर्सिंग, पोस्ट बेसिक या जीएनएम की डिग्री है। वो NHM MP CHO कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं। इन पदों पर आवेदन के लिए उम्मीदवार की आयु 35 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

शैक्षणिक योग्यता - इन पदों पर आवेदन के लिए उम्मीदवारों के पास बीएससी नर्सिंग, पोस्ट बेसिक या जीएनएम की डिग्री होनी चाहिए या किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से BAMS की डिग्री होना जरूरी है।

आयु सीमा - इन पदों पर आवेदन के लिए उम्मीदवार की आयु 35 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

ऐसे होगा चयन - इन पदों पर प्रतिभागियों का चयन सामुदायिक स्वास्थ्य परीक्षा 2020-21 के आधार पर ही किया जाएगा। यह लिखित परीक्षा होगी जिसके लिए उम्मीदवारों को दो घंटे का समय दिया जाएगा। इस परीक्षा में कुल 100 प्रश्न होंगे और प्रत्येक प्रश्न 01 नंबर का होगा। उम्मीदवारों को यह परीक्षा पास करने के लिए कम से कम 40 नंबर लाना जरूरी होगा। परीक्षा के बाद मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी और अच्छा प्रदर्शन करने वाले उम्मीदवारों को छह महीने के कोर्स में शामिल किया जा सकता है और सफलतापूर्वक कोर्स पूरा होने के बाद उम्मीदवारों को स्वास्थ्य और कल्याण विभाग में कम्युनिटी हेल्थ आर्गेनाइजर के रूप में तैनात किया जा सकता है।

कैसे करें आवेदन - योग्य और इच्छुक उम्मीदवार इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन भर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन के लिए आखिरी तारीख 10 नवंबर, 2019 है। इच्छुक उम्मीदवार www.mponline.gov.in पर जाकर आवेदन भर सकते हैं।

फिर उजागर हुआ सिद्धू का पाक प्रेम, पाकिस्तान जाने के लिए दूसरी बार मांगी इजाजत

जैकलीन फर्नांडीज ने एक लीडिंग मैगज़ीन के कवर पर बिखेरा अपनी खूबसूरती का जादू!

सरकारी नौकरी पाना चाहते है तो, पढ़े ये करियर टिप्स

Related News