Video : ऐसे बनाएं घर में मिट्टी के गणेशजी

Sep 11 2018 04:56 PM

गणेश चतुर्थी आने में कुछ ही दिन बाकि हैं और सभी इसकी तैयारी में लगे हुए हैं. 13 सितंबर को गणेशोत्सव मनाया जायेगा और बाजारों में इसकी काफी भीड़ देखी जा रही है. तरह तरह के गणेश प्रतिमाएं देखने को मिल रही हैं जो बेहद ही सुंदर होती हैं.

लेकिन बात करें पर्यावरण की तो ये प्रतिमाएं पर्यावरण को कहीं ना कहीं नुकसान पहुंचाती हैं. पर्यावरण को बचाने का एक ही तरीका होता है कि गणेशोत्सव में एक फ्रेंडली गणेश प्रतिमाएं घर लेकर आये और उनकी पूजा करें जो सभी के लिए बेहतर है. 

पर्यावरण को देखते हुए हमें पीओपी के गणेश जी की जगह मिट्टी के गणेश जी स्थापित करें जिन्हें विसर्जित करने से पर्यावरण को कोई हानि नहीं होगी. घर में रहकर भी आप मिट्टी के गणेशजी बना सकते हैं जिसका तरीका बेहद ही सरल होता है. घर पर बने गणेश को घर में ही स्थापित कर उन्हें विसर्जित करें इससे आप अपनी श्रद्धा भक्ति उसमें लगाएंगे और बाजारों में मिलने वाली मूर्तियों से कहीं ज्यादा अच्छी होगी. 

आज हम आपको ऐसी ही कुछ तस्वीरें और एक वीडियो दिखाने जा रहे हैं जिसे देखकर आप भी घर में गणेश प्रतिमा बनाना सीख जायेंगे. तो चलिए कैसे बनते हैं घर में मिट्टी के गणेशजी जान लीजिये इस वीडियो के जरिये और देखिये ये तस्वीरीं जो हम दिखाने जा रहे हैं.

गणेश चतुर्थी हर साल हरतालिका तीज के बाद आता है और कल यानी 12 सितंबर को हरतालिका तीज मनाई जानी है जिस दिन सभी महिलाएं व्रत कर अपनी कामना पूरी करने का वरदान मांगती हैं. 

यह भी पढ़ें..

देश का एकमात्र मंदिर जहाँ इंसान रूपी चेहरे में विराजित हैं श्री गणेश

गणेश चतुर्थी का असली आनंद लेना हो तो महाराष्ट्र की इन जगहों पर जरूर जाये

तो इस डर के कारण हर साल गणपति बप्पा को अपने घर लाते हैं सलमान

 

Related News