दिमाग के लिए फायदेमंद है घी का सेवन

देसी घी तो सभी को पसंद होता है.ये खाने का स्वाद बढ़ाता है. पर बहुत लोग इसे डर के कारन नहीं खाते है क्योंकि उनको लगता है की इसे खाने से वजन बढ़ता है. लेकिन एेसा नहीं है. इसमें मौजूद तत्व आपके शरीर को कई बीमारियों से बचाते है. 

आज हम आपको देसी घी के त्वचा और सेहत संबंधित फायदो के बारे में बताएंगे. 

1-घी आपकी त्वचा को नमी प्रदान करता है. अगर आपकी त्वचा ड्राई और रूखी है तो घी का इस्तेमाल करें. देसी घी, दूध और बेसन को मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं. 20 मिनट बाद अपने चेहरे को धो लें. इससे आपकी स्किन पर ग्लो आएगा.

2-घी से बाल चमकदार और मुलायम बनते है. अगर आपके बाल झड़ते है या फिर बालों में डेंड्रफ है तो घी को थोड़ा सा गरम कर लें. इससे अपने बालों की मसाज करें. बाद में शैम्पू से धो लें. 

3-घी में विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट्स और कई पोषक तत्व पाए जाते है जो इम्यून सिस्टम को स्वस्थ बनाते है. इसके अलावा यह शरीर को कई बीमारियों से भी बचाता है. एेसे में अपनी डाइट में देसी घी को शामिल करें.

4-देसी घी हृदय के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. इसमें उचित मात्रा में लिनोलिक एसिड पाया जाता है जो कार्सिनोजन, धमनी पट्टिका और मधुमेह से बचाता है. इसके अलावा देसी घी शरीर में कैंसर कोशिकाओं को पैदा होने से रोकता है.

5-देसी घी का सेवन करने से दिमाग तेजी से काम करता है. घी खाने से मेमोरी शार्प होती है. देसी घी हमारे शरीर में एेसे कोशिकाओं को पैदा करता है जो तनाव को दूर करती है. 

ये है कमर के दर्द को दूर करने का आसान तरीका

खाली पेट ग्रीन टी पीने से हो सकता है सेहत को नुकसान

जिम जाने से पहले इन आहारों का सेवन होता है फायदेमंद

Related News