गर्मी में कूल रखेगा इन चीजों का सेवन

गर्मी का मौसम आते ही एक बेचैनी सी होने लगती है और ऐसा होना भी लाजमी है क्यूंकि इंसान के शरीर पर इस मौसम की मार कुछ ज्यादा ही पड़ती है. कुक देर के लिए भी अगर धुप में बाहर निकल जाए तो सूरज की तपिश शरीर को पसीने से तरबतर कर देती है. इस मौसम में खाने पीने का ख़ास ख़याल रखना चाहिए ताकि शरीर गर्मी के विपरीत प्रभावों से बच सके.

गर्मी के मौसम में आप रोज नारियल पानी पी सकते हैं। यह स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है। नारियल पानी आपके शरीर में गर्मी के दिनों में अमृत की तरह काम करता है। फलों का जूस, निम्बू पानी, केरी पाना, छाछ और दही जैसी चीजें आपके शरीर में पानी की भी पूर्ति करेंगे और आपके शरीर को ठंडक भी प्रदान करेगी। गर्मी के मौसम में अपना पाचन ठीक रखने के लिए खाने के साथ धनिया, पुदीना और प्याज जरूर खाएं।

इनके सेवन से से गर्मी के दिन में आपकी सेहत पर कोई असर नहीं पड़ेगा। वहीं इस आसान तरीके से आप अपने पेट के तकलीफ से बचे हुए रहेंगे। गर्मी में नाश्ते के वक्त फलों का सेवन करें। फल आपको ताजगी और फुर्ती देंगे। गर्मी से बचने के लिए फल एक अच्छा उपाय है। वहीं इस मौसम में चने का सेवन भी आपके शरीर को ठंडा रखेगा। चने के सेवन से ज्यादा धुप में रहने से भी पको अधिक प्यास नहीं लगती है।

वजन कम करने में सहायक होता है बेर

गोभी के पत्ते भी कर सकते है आपके वजन को कम

हड्डियों की मजबूती के लिए करे अखरोट और दूध का सेवन

 

Related News