नेपाल में भूकंप से अब तक 6841 मौतें

काठमांडू: नेपाल में आए विनाशकारी भूकंप में मृतकों की संख्या बढ़कर शनिवार को 6,841 पहुंच गई। इसके साथ ही 14,000 लोग घायल हो गए हैं। नेपाल के गृह मंत्रालय ने यह जानकारी दी। पुलिस ने बताया कि मृतकों में महिलाओं की संख्या काफी अधिक है। भूकंप प्रभावित क्षेत्रों से जैसे-जैसे मलबे में दबे शव निकाले जा रहे हैं, मृतकों की संख्या बढ़ती जा रही है। इस बीच सड़क यातायात में बाधा उत्पन्न होने की वजह से गोरखा जैसे सुदूर इलाके में अब भी राहत और बचाव दल नहीं पहुंच सका है। 

हजारों लोग अस्थायी शिविरों में रह रहे हैं जहां भोजन और पानी की तो कमी है ही, पर्याप्त स्वच्छता नहीं होने से बीमारी फैलने की आशंका बढ़ती जा रही है। काठमांडू में राहत और बचाव अभियान जारी है और मलबों से जीवित बचे लोगों को ढूंढ़ा जा रहा है। हालांकि 25 अप्रैल को आए विनाशकारी भूकंप के अब सात दिन बीत चुके हैं ऐसे में किसी के जीवित बचने की संभावना कम ही है लेकिन फिर भी प्रयास जारी हैं।  इस बीच लोग शिविरों से क्षतिग्रस्त मकानों में जाने लगे हैं। 

नेपाली सेना प्रमुख जनरल गौरव शमशेर राणा ने शुक्रवार को मीडिया को बताया था कि मरने वालों की संख्या 10,000 तक पहुंच सकती है, क्योंकि राहत एवं बचाव कर्मी काठमांडू और अन्य सुदूरवर्ती इलाकों में लगातार मलबे में दबे जीवित बचे लोगों को बचाने और शवों को बाहर निकालने में लगे हुए हैं। शुक्रवार को ध्वस्त हो चुकी मशहूर ऐतिहासिक स्थल धरहरा मीनार के मलबे से 50 शव और निकाले गए। उल्लेखनीय है कि 25 अप्रैल को आए 7.9 तीव्रता वाले भूकंप ने नेपाल में व्यापक तबाही मचाई है, जिसमें 14,000 से अधिक लोग घायल हुए हैं और 12,000 से अधिक घर नष्ट हो गए।

Related News