नेपाल में भूकंप से अब तक 150 लोगो की मौत

काठमांडू : भारत में भूकंप के झटके महसूस होने के ही साथ नेपाल में भी भूकंप आने की सूचना है। नेपाल में आए भूकंप से जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया। पहले तो लोगों को कुछ समझ में ही नहीं आया मगर बाद में धरती से लेकर ईमारतें हिलने पर लोग खाली मैदानों की ओर दौड़ पड़े। बताया जा रहा है कि नेपाल में आए भूकंप का केंद्र काठमांडू से 80 किलोमीटर दूर स्थित लमजुंग को माना जा रहा है। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 7.9 मापी गई है। आज नेपाल, भारत, पाकिस्‍तान, बांग्‍लादेश में आए भूकंप में सैकड़ों लोगों के मरने की खबर मिल रही है। साथ ही बहुत से लोग घायल भी हुए हैं। बहुत सी इमारतें जमींदोज हो गई हैं। सबसे ज्‍यादा नुकसान नेपाल में हुआ है। यहां 150 से भी ज्‍यादा मौतें हुई हैं। बाकी मौतें भारत में हुई हैं। नेपाल में नौमंजिला धाराहरा टावर, दरबार स्क्वेयर और जानकी मंदिर तबाह हो गए हैं। काठमांडू स्थित भारतीय एंबेसी का हेल्पलाइन नंबर है +9779851107021, +9779851135141

भूकंप को लेकर सामने आई तस्वीरों में इसके असर को साफतौर पर देखा जा सकता है। आज सुबह 11 बजे के आसपास भूकंप का पहला झटका महसूस किया गया। इसके बाद भूकंप के अन्य झटके आए। दोपहर में आफ्टर शाॅक्स नेपाल के कुछ क्षेत्रों में महसूस किए गए। भूकंप के झटके आने के बाद कुछ क्षेत्रों में ईमारतें हिलने लगीं वहीं सड़कें टूट गईं। कुछ ईमारतें भरभराने लगीं। लोग अपने घरों से निकलकर खाली मैदान की ओर चले गए।

भूकंप आने के बाद लोगों को चिकित्सालयों में भर्ती करवाया गया है। जिन्हें उपचार दिया जा रहा है। भूकंप से कुछ मंदिर भी प्रभावित हुए हैं और बड़ी संख्या में लोगों के हताहत होने की जानकारी सामने आई है। हालांकि लोगों के मन से डर दूर करने के प्रयास किए जा रे हैं और उन्हें अफवाहों पर ध्यान नहीं देने की अपील की जा रही है। यहां कुछ तस्वीरें जारी की गई हैं जिनसे भूकंप के असर को दर्शाया गया है। कुछ महिलाऐं अपने बच्चों को लेकर बिल्डिंग्स से दूर खुले क्षेत्रों की ओर चली गईं।

Related News