दो साल में तीन गुना हो जायेगा ऑनलाइन बाजार

देश में ई-कॉमर्स का बाजार लगातार बढ़ता ही जा रहा है और इसके साथ ही कई ऐसी कंपनियां भी है जो इस बढ़ते बाजार में अपनी पहुँच बनाने के लिए आगे आ रही है. बात करे आज के समय की तो आपको बता दे की देश में इंटरनेट का प्रचलन बढ़ता जा रहा है और इसके कारण ही ऑनलाइन शॉपिंग को भी बढ़ोतरी के साथ देखा जा रहा है. इसी बढ़ती हुई लोकप्रियता को देखते हुए यह अनुमान लगाया जा रहा है कि आने वाले 2 सालों में ई-कॉमर्स का बाजार आज की तुलना में बढ़कर तीन गुना तक हो जायेगा.

साथ ही यह भी बताया जा रहा है कि ई-कॉमर्स का यह बाजार इन तीन सालों में 128 अरब डॉलर पर पहुंच जाना है. इस मामले में उद्योग संगठन एसोचैम ने एक रिपोर्ट से यह बताया है कि जहाँ वर्ष 2010 के दौरान देश में यह ई-कॉमर्स का बाजार 4.4 अरब डॉलर तक सिमित था वहीँ वर्ष 2014 में यह अच्छी बढ़त बनाते हुए 13.6 अरब डॉलर पैट पहुँच गया और अब यह देखने में आ रहा है कि वर्ष 2015 में यह 42 अरब डॉलर पर पहुंच गया है.

इस आंकड़े को देखते हुए यह कहा जा रहा है कि आने वाले वर्ष 2017 तक ई-कॉमर्स का यह बाजार 128 अरब डॉलर पर पहुंच जाना है. गौरतलब है कि आज देश में सभी जगह इंटरनेट का उपयोग बढ़ता ही जा रहा है और इसके साथ ही ऑनलाइन शॉपिंग करने वाले लोगों की संख्या में भी इजाफा हुआ है. और इसको देखते हुए ही यह कयास लगाये जा रहे है कि यह संख्या बहुत ही तेजी से बढ़ सकती है.

Related News