नए सांसदों के लिए तैयार हुए 7 कमरों वाले डुप्लेक्स, ये है खासियत

नई दिल्ली: सत्रहवीं लोकसभा के लिए चुन कर आये करीब 200 नये सांसदों को आवास सुविधा के लिये अब ज्यादा समय तक इंतजार नहीं करना पड़ेगा. आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय ने पहली बार निर्वाचित हुए सांसदों के लिए लुटियन दिल्ली स्थित नॉर्थ एवं साउथ एवेन्यू में नये घरों की व्यवस्था कर दी है.

इसके लिये केन्द्रीय लोक निर्माण विभाग ने प्रोजेक्ट के प्रथम चरण में नार्थ एवेन्यू में आवास बना कर इन्हें संपदा विभाग को नये सांसदों को आवंटन हेतु दे दिया है. परियोजना के अगले चरण में साउथ एवेन्यू में भी घर निर्मित किए जाएंगे. विभाग के एक अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया है कि नॉर्थ एवेन्यू में अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस 36 नये डुप्लेक्स घर आवंटन के लिये पूरी तरह तैयार हैं. उन्होंने बताया है कि सात कमरों वाले हर घर में संसद सदस्य को अपने दफ्तर के संचालन की भी स्थान दिया गया है.

पूरी तरह से हरित भवन तकनीकी पर आधारित इन घरों में सौर ऊर्जा से बिजली की ज्यादातर आवश्यकता पूरी की जाएगी . हर घर में वाहन के लिये भूमिगत पार्किंग की भी सुविधा है जिससे सांसदों के घर के आसपास वाहनों के कारण पैदल रास्ते अवरुद्ध न हों. दो वाहनों की पार्किंग सुविधा के साथ हर घर में पार्किंग स्थल से भूतल और पहली मंजिल पर जाने के लिये लिफ्ट का भी इंतज़ाम है. 

सरकार ने बढ़ाया सुरक्षा शुल्क, महंगी होगी विमान सेवा

गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा- बैंकिंग, गैर-बैंकिंग क्षेत्र में संचालन सुधार पर ध्यान देगा रिजर्व बैंक

जेवराती माँग कमजोर रहने के बावजूद बाजार में चमका सोना

Related News