रोज पिए एक गिलास सेब का जूस

हर रोज सेब का जूस पीना सेब खाने जितना ही फायदेमंद है. इससे ना सिर्फ आप हमेशा स्वस्थ रहेंगे बल्कि बीमारियां आपसे कोसों दूर रहेंगी. आइए जानें सेब के जूस के अनजाने स्वास्थ्य लाभ के बारे में.\

1-  अस्थमा से ग्रस्त बच्चे अगर रोज सेब के जूस का सेवन करे तो सांस  की तकलीफ कम होती है .सेब में मौजूद फ्लेवोनॉयड्स फेफड़ों को मजबूती प्रदान करता है.

2-लो कोलेस्ट्राल सेब में पाया जाने वाला पेक्टिन एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करता है. प्रतिदिन दो सेब खाने वाला व्यक्ति 16 प्रतिशत से भी ज्यादा कोलेस्ट्रॉल कम कर सकता है.व्यर्थ कोलेस्ट्रॉल स्तर कम करता है सेब के रस वाले सिरके में पेक्टिन की उपस्थिति से शरीर में व्यर्थ का कोलेस्ट्रॉल कम होता है. कुछ लोगों को पेक्टिन से एलर्जी होती है इसलिये उन्हे सेब के रस वाले सिरके से बचना चाहिये.

3-सेब में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होता है.इसमें मौजूद पॉलीफेनल और फ्लेवोनॉयड्स हृदय स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है.इसके अलावा इससे शरीर को जरूरी मिनरल, पौटेशियम मिलते हैं जिससे हृदय सुचारु रुप से काम करता है. इसलिए हर रोज सेब का एक गिलास जूस हृदय की सेहत बरकरार रखता है.

Related News