हनुमान जी की फोटो को न लगाए बैडरूम में

हनुमान जी परम दयालु देव हैं, महादेव के अवतार हनुमान जी की पूजा मात्र से वह बहुत खुश हो जाते हैं. यदि हम नियमित रूप से पूजा नहीं कर सकते हैं तो हनुमानजी की फोटो के दर्शन रोज करना चाहिए. इसके लिए घर में हनुमानजी की फोटो लगा सकते हैं

1-वीर हनुमान स्वरुप में साहस, बल, पराक्रम व आत्मविश्वास दिखाई देता है. हनुमानजी ने अपने साहस और पराक्रम से कई राक्षसों को नष्ट किया. वीर हनुमान की पूजा से भक्तों को भी साहस की प्राप्ति होती है.

2-देवी-देवताओं की दिशा उत्तर मानी गई है. हनुमानजी की जिस फोटो का मुख उत्तर दिशा की ओर होता है, वह हनुमानजी का उत्तरामुखी स्वरुप है. इसकी पूजा करने पर सभी देवी-देवताओं की कृपा प्राप्त होती है. घर में शुभ वातावरण रहता है.

3-हनुमानजी की जिस फोटो का मुख दक्षिण दिशा की ओर होता है, वह हनुमानजी का दक्षिणमुखी स्वरुप है. दक्षिण दिशा यमराज की दिशा मानी जाती है.इसलिए दक्षिणमुखी हनुमान की पूजा करने पर मृत्यु भय और चिंताएं समाप्त होती हैं.

4-इस बात का विशेष ध्यान रखें कि हनुमानजी बाल ब्रह्मचारी हैं, इसी कारण पति-पत्नी को इनकी फोटो बेडरूम में नहीं लगानी चाहिए. हनुमानजी की फोटो घर के मंदिर में लगाएंगे तो श्रेष्ठ रहेगा.

Related News