नोबेल का शांति पुरस्कार पाने की दौड़ में ट्रंप भी शामिल

नोबेल शांति पुरस्कार समिति को इस साल दो सौ से ज्यादा नामांकन मिले है। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि इस लिस्ट में कई दिग्गजों व महान काम करने वालों के साथ-साथ अपने मुस्लिम विरोधी जैसे बयानों से चर्चा में रहने वाले अमेरिका में राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप का भी नाम है। डोनाल्ड एक बिजनेसमैन है और उनका अतीत भी गुस्सैल, सनकी और पत्नी को प्रताड़ित करने वाला रहा है।

29 फरवरी को पुरस्कार समिति की पहली बैठक हुई। इस बैठक में समिति के सदस्यों ने उन प्रतिभागियों के नाम का चयन किया, जिसे शांति पुरस्कार हासिल करने के लिए प्रतिस्पर्धा की दौड़ में शामिल होना होगा।

ट्रंप को नोबेल पुरस्कार देने के की बात इस आधार पर की गई है कि उन्होने आईएस, इस्लामी कट्टरपंथ, चीन, ईरान जैसे खतरों से निपटने के लिए मजबूत विचारधारा रखी। हांला कि अभी तक यह स्पष्ट नही है कि समिति के पास उनके नाम का सुझाव किसने भेजा।

इसके अलावा समिति के पास पोप फ्रांसिस, आईएसआईएस की यौन प्रताड़ना की शिकार हुई नादिया मुराद, अफगानिस्तान की महिला साइकलिस्ट टीम, ग्रीक द्वीपों के निवासी, ईरान के परमीणु ऊर्जा संगठन के प्रमुख अली अकबर सालेही जैसे लोगों के भी नामों का सुझाव भेजा गया है। नॉर्वे के एख सांसद ने नादिया को पुरस्कार दिए जाने के लिए नामांकित किया है।

नोबेल विजेता डेसमंड टूटू ने पोप का नाम आगे बढ़ाया है। वहीं, इटली के 118 सांसदों ने अफगान साइकिल टीम को शांति पुरस्कार देने की वकालत की है। ग्रीक द्वीप के निवासियों को शरणार्थियों की मदद के लिए यह पुरस्कार देने के लिए कई देशों से प्रस्ताव आए हैं। इनके समर्थन में ऑनलाइन अभियान भी चलाया जा रहा है, जिसे अब तक छह लाख से ज्यादा लोगों का समर्थन मिल चुका है।

Related News