जबरदस्ती ब्रीडिंग से बिगड़ी इनकी नस्ल

कुत्तों को इंसान का बेस्ट फ्रेंड माना गया है. अब इनकी ऐसी कई ब्रीड्स आ गई हैं जिन्हें लोग शौक से पालते हैं और कुछ की कीमत तो लाखों में भी होती है. आज हम आपको दिखाने जा रहे हैं सौ साल में कैसे कुछ कुत्तों की नस्ल बिल्कुल बदल गई. रिसर्च के नाम पर इन कुत्तों को टॉर्चर कर जबरदस्ती ब्रीडिंग करवाई जाती है. इन्हीं ब्रीडिंग का नतीजा होता है कि इन कुत्तों की नस्ल अजीबोगरीब हो जाती है. आये देखें 

बुल टेरियर : 1800 के दशक में इंग्लिश टेरियर और बुलडॉग की प्रजाति को मिलाकर ये नई लड़ाकू प्रजाति बनाई गई थी, क्योंकि उस समय डॉग फाइटिंग का चलन था. आज के समय में बुल टेरियर को आप फोटो में देख सकते हैं.

इंग्लिश बुलडॉग : कहा जाता है कि इस प्रजाति के कुत्तों के साथ सबसे ज्यादा छेड़छाड़ किया गया है. पहले इसका सिर बहुत छोटा रखकर इसे फाइटिंग के लिए बनाया गया था. अब इसकी बॉडी और जबड़ा काफी लचीला हो गया है.

पग्स : इन्हें चीनी कुत्तों हप्पा डॉग्स से बनाया गया था और इन्हें डच मस्टिफ्स कहा जाता था फिर बाद में इन्हें दूसरे छोटे कुत्तों के साथ ब्रीड करवाया गया था. लेकिन अब इसकी नयी प्रजाति को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या, दिल की प्रॉब्लम, सांस लेने में दिक्कत जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

ऐसी नॉन स्टॉप मिमिक्री नहीं सुनी होगी आपने भी

Video : BF को इम्प्रेस करने के लिए लड़की ने किया बेहद ही हॉट डांस

गोपी बहु ने Go #Goa Gone के साथ शुरू की अपनी वेकेशन

 

Related News