क्या आप जानते है राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के संस्थापक कौन थे?

जनरल नॉलेज का ज्ञान छात्रों के लिए सरकारी परीक्षाओं का मार्ग सरल बना देता है. वही सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों के लिए यह लेख उपयोगी हो सकता है. इस लेख के जरिए आज हम आपको भारत भूगोल के महत्वपूर्ण प्रश्नो की जानकारी दें रहे हैं. जो आपको सरकारी परीक्षाओं में सहायता कर सकते हैं. ऐसे प्रश्न आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाने में सहायता कर सकते हैं.

सवाल 1 -  राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के संस्थापक कौन थे? जवाब 1 -  राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की स्थापना 27 सितम्बर 1925 विजयादशमी को डॉ. केशव बलिराम हेडगेवार ने की थी. 

सवाल 2 - क्या हवाई जहाज में घर का खाना ले जा सकते हैं? जवाब 2 - जी हां, हवाई जहाज में आप अपना खाना लेकर जा सकते हैं.

सवाल 3 - हवाई जहाज 1 घंटे में कितनी दूरी तय करता है? जवाब 3 - आपको बता दें कि आधुनिक विमान लगभग 380 से 900 किमी प्रति घंटा की स्पीड से उड़ता है.

सवाल 4 - फ्लाइट में कौन सी चीजें बैन हैं? जवाब 4 - हवाई जहाज से यात्रा के दौरान किसी भी तरह का ज्वलनशील पदार्थ साथ में लेकर नहीं जा सकते हैं. माचिस, लाइटर वगैरह पूरी तरह से बैन होते हैं. 

सवाल 5 - हवाई जहाज में कितने साल के बच्चे का टिकट लगता है? जवाब 5 - नए नियमों के मुताबिक, भारत में उड़ान भरने के लिए 2-12 साल की आयु के बच्चों के पास टिकट होना आवश्यक है.

सवाल 6 - बताएं आखिर सबसे ज्यादा चाय का उत्पादन किस राज्य में होता है? जवाब 6 - सबसे ज्यादा चाय का उत्पादन असम में होता है.

सवाल 7- बताएं आखिर एक गिलहरी की उम्र कितनी होती है? जवाब 7 - बता दें कि एक गिलहरी की उम्र करीब 9 साल की होती है.

सवाल 8 - क्या आप जानते हैं कि दुनिया भर में इंटरनेट पर 80% ट्रैफिक किससे आता है? जवाब 8 - दरअसल, दुनिया भर में इंटरनेट पर 80% ट्रैफिक सर्च इंजन (Search Engine) से आता है.

क्या आप जानते हैं कि वृद्ध गंगा के नाम से किस नदी को जाना जाता है?

भारत के इस राज्य में हुकूमत नहीं कर पाए अंग्रेज

क्या आप जानते है इंडियन नेशनल कांग्रेस के पहले प्रेसिडेंट कौन थे?

Related News