क्या आप जानते है हमारे जीवन में रंग सफलता और असफलता निर्धारित करते है

दोस्तों हमारे जीवन में रंगों का बहुत बड़ा महत्त्व होता है यदि हमारे जीवन में रंग ना हो तो हमारा जीवन खाली खाली जैसा लगेगा. रंग हमारे मस्तिष्क को मन विचारों को प्रभावित करते है जिससे हमें ख़ुशी महशूस होती है रंग हमारे जीवन में सफलता और असफलता का कारण बनते है.

रंग किसी ना किसी धारणाओं से जुड़ा होता है जैसे इन्द्रधनुष को इन रंगों का जनक माना जाता है. इंद्रधनुष में ये सात रंग होते है - लाल, पीला, हरा, बैंगनी, नारंगी, आसमानी, नीला ये सभी रंग इन्द्रधनुष में होते है रंगों की उत्पत्ति का मुख्य कारण सूर्य है सूर्य की किरणों के कारण इन्द्रधनुष की उत्पत्ति हुई है.

धर्मो के आधार पर रंगों का महत्त्व- विज्ञानिक द्रष्टि से रंगों का अपना अपना महत्त्व होता है इन रंगों के कारण ही ऋषि मुनियो ने पूजा-पाठ में पांच रंगों का समावेश किया है. अक्सर पूजा के लिए-कुमकुम, हल्दी, अबीर, गुलाल, और मेहँदी ये रंग शामिल है. 

हर एक में अपना रंग महत्व रखता है जैसे सभी धर्मो में ध्वजा का रंग अपना एक महत्व है देवी देवताओं के लिए अलग अलग वस्त्रो का महत्त्व रखता है. वास्तु शास्त्र में रंगों का महत्व- सभी व्यक्तियों के लिए उनके भाग्य के अनुसार कोई न कोई रंग महत्व जरुर रखता है इन रंगों व्यक्तियों के भाग्य भी खुल सकते है.   

तो इसलिए जरुरी है घरों में मिटटी के बर्तन का होना

घर में एक्वेरियम होने के बाद भी आ रही धन की कमी तो जान लें इसका कारण

पक्षियों को दाना डालने से पहले इन बातों का रखें ध्यान नही तो पड़ेगा पछताना....

तो इसलिए जरुरी है घरों में मिटटी के बर्तन का होना

 

Related News