कुछ ऐसे झूठ जिन्हें हम पढ़े-लिखे होने के बावजूद मानते है सच

कभी कभी कुछ ऐसा हो जाता है की पढ़े लिखे लोग भी अंधविश्वासों पर यकीन करने लग जाते है। भले ही जाने-अनजाने ही सही पर कुछ ऐसे झूठ जिन्हें हम सच मानते हुए चलते आए हैं। अब वो कौन से झूठ है आइए हम आपको बताते है।

1. कैफीन से डिहाइड्रेशन होता है – यह बात बिलकुल ग़लत है क्योंकि कैफ़ीन का प्रभाव कुछ ऐसा होता है जो लम्बा चलता है। इसका डिहाइड्रेशन से कोई लेना देना नहीं है।

2. सेल फ़ोन्स से कैंसर होता है – इस बात का अभी तक कोई सबूत नहीं मिला है कि मोबाइल रेडियोफ्रिक्वेंसी एक्सपोज़र से इंसान का DNA नष्ट हो जायेगा तो यह बात कहना काफी हद तक गलत ही होगा कि मोबाइल से कैंसर होता है।

3. चांद में काले धब्बे हैं – चाँद पृथ्वी से बहुत दूर है जिस कारण उसके पूरे धरातल को हम नहीं देख पाते और दूर से हमें ऐसा लगता है कि चांद में काले धब्बे हैं।

4. ज़्यादा shaving बनाने से बाल और भी मोटे आते हैं – भले ही आपको ऐसा लगता हो मगर असली में ऐसा नहीं है क्योंकि विज्ञान के अनुसार भी बालों की कटाई का उनकी ग्रोथ से कोई सम्बन्ध नहीं है।

5. गीले बाल आपको बीमार कर सकते हैं – ऐसा बिल्कुल भी नहीं है क्योंकि शरीर हर प्रकार के तापमान के अनुसार खुद को ढाल लेता है। तो अगर आप बचपन से ऐसा सोचते आये हैं तो यह आपका भ्रम है।

6. शराब से आपको गर्मी मिलती है – यह भी आपका भ्रम है क्योंकि शराब में ऐसा कोई तत्व नहीं होता जो आपके शरीर को गर्म रखे, इससे होने वाले नशे से आपको ठण्ड का एहसास कम होता है .

Related News