घर में भूलकर भी ना लगाएं सूखा हुआ तुलसी का पौधा

हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को पूजनीय माना गया है. सभी घरों में तुलसी का पौधा जरूर लगाया जाता है. पर अगर आप अपने घर में गलत तरीके से तुलसी के पौधे को लगाते हैं, तो इससे आपके घर में नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है. वास्तु में बताया गया है कि तुलसी के पौधे को सही दिशा में लगाने से घर में खुशहाली आती है. आज हम आपको तुलसी के पौधे को लगाने की सही दिशा के बारे में बताने जा रहे हैं. सही दिशा में तुलसी का पौधा लगाने से आपके घर में सुख समृद्धि और पॉजिटिव एनर्जी का वास होता है. 

1- वास्तु में बताया गया है कि तुलसी के पौधे को हमेशा घर की उत्तर या पूर्व दिशा में लगाना चाहिए. इससे घर को धन लाभ होने के साथ-साथ आपके घर में सुख और समृद्धि बनी रहती है. 

2- तुलसी के पौधे को हमेशा कच्ची मिट्टी में लगाएं. अगर आपके घर में कच्ची जमीन नहीं है तो आप गमले में कच्ची मिट्टी भरकर तुलसी का पौधा लगा सकते हैं. 

3- तुलसी के पौधे को हमेशा ऐसी जगह पर रखें जहां पर उसे पूरी धूप मिल सके. ऐसा करने से आपके घर में लड़ाई झगड़े नहीं होते हैं. 

4- कभी भी तुलसी के पौधे को दक्षिण दिशा में नहीं लगाना चाहिए. दक्षिण दिशा में तुलसी का पौधा लगाने से आपके घर में कलेश और धन हानि हो सकती है. 

5- अगर आपके घर में लगा तुलसी का पौधा सूखने लगे तो इसे फौरन हटा दें और नया पौधा लगाएं. सूखे हुए तुलसी के पौधे से आपके घर में दरिद्रता आ सकती है. 

6- अगर आप अपने घर की सुख शांति को बनाए रखना चाहते हैं, तो तुलसी के पौधे को किचन का ड्राइंग रूम में लगाएं.

 

घर में ताजा हवा का संचार करते हैं ये पौधे

गर्मियों के मौसम में इन खूबसूरत फूलों से सजाएं अपना घर

इन तरीकों से सजाएँ अपने बच्चों का कमरा

 

Related News