संभागायुक्त ने खेतों एवं ऊबड़.खाबड़ रास्तों से गुजरकर देखीं सिंहस्थ की व्यवस्थाएं

उज्जैन । सिंहस्थ.2016 के मद्देनजर त्रिवेणी शनि मन्दिर से लेकर केडी पैलेस तक लगभग 13 किलो मीटर क्षेत्र में सिंहस्थ सम्बन्धी व्यवस्थाएं की जा रही हैं। इस बीच लगभग साढ़े आठ किलो मीटर क्षेत्र में श्रद्धालुओं के स्नान के लिये घाट बनाये गये हैं। संभागायुक्त श्री रवीन्द्र पस्तोर एवं आईजी श्री व्हीण्मधुकुमार ने मंगलवार को त्रिवेणी झोन में अधिकारियों की स्टेण्डअप बैठक लेकर सिंहस्थ की तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने त्रिवेणी घाट से लाल पुल तक खेतों एवं ऊबड़.खाबड़ रास्तों से गुजरकर सिंहस्थ सम्बन्धी व्यवस्थाएं देखीं। इस दौरान कुछ किसानों द्वारा सिंहस्थ के लिये उनकी अधिग्रहीत भूमि के मुआवजे की मांग पर उन्हें आश्वस्त किया कि उन्हें समुचित मुआवजा प्राप्त हो जायेगा।

संभागायुक्त श्री पस्तोरए आईजी श्री व्हीमधुकुमार डीआईजी श्री राकेश गुप्ता कलेक्टर श्री कवीन्द्र कियावत व सभी सम्बन्धित अधिकारी त्रिवेणी शनि मन्दिर पहुंचे तथा वहां अधिकारियों की बैठक ली। इसके पश्चात सभी लालपुल तक पैदल गये। दौरे का समापन निरंजनी अखाड़े में भोजन प्रसादी के साथ दोपहर लगभग 2 बजे हुआ। इस अवसर पर सिंहस्थ मेला प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री दिवाकर नातू भी मौजूद थे। 3 से 5 मिनिट में पहुंचनी चाहिये एम्बुलेंस संभागायुक्त ने निर्देश दिये कि रोड पर कहीं भी दुर्घटना होने पर अथवा अन्य आकस्मिक स्थिति में उपचार के लिये एम्बुलेंस 3 से 5 मिनिट में दुर्घटना स्थल पर पहुंच जानी चाहिये।

इसके लिये स्वास्थ्य विभाग अभी से सर्वसुसज्जित पर्याप्त संख्या में एम्बुलेंस की व्यवस्था कर ले। कलेक्टर ने निर्देश दिये कि सभी प्रमुख क्षेत्रों में एक.एक प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खोला जाये। फूल आदि न फैंकें क्षिप्रा में आईजी श्री मधुकुमार ने शनि मन्दिर के प्रबंधक को निर्देश दिये कि नदी में फूल आदि सामग्री न फैंकी जाये। संभागायुक्त ने निर्देश दिये कि फूलों को बड़े.बड़े टोकनों में एकत्रित कर उनका सही स्थान पर निष्पादन किया जाये। सिंचाई विभाग को घाटों की सफाई एवं वन विभाग को नर्सरी के सौंदर्यीकरण के निर्देश दिये गये।

क्षिप्रा पुल पर लगायें ऊंची जाली संभागायुक्त श्री पस्तोर ने सड़क विकास निगम के महाप्रबंधक को निर्देश दिये कि उज्जैनए इन्दौर रोड पर कई जगह हो गये गड्डों की मरम्मत की जाये। इसी के साथ उन्होंने इन्दौर रोड पर स्थित शिप्रा पुलिया साढ़े.छरूए साढ़े.छरू फीट ऊंची जाली लगाने को कहा हैए जिससे सुरक्षा तो होगी ही साथ ही नदी में लोग कचरा नहीं फैंक पायेंगे। संयुक्त रूप से भीड़ नियंत्रण का अभ्यास करें त्रिवेणी झोन की स्टेण्डअप मीटिंग के दौरान झोनवार तैयारियों की समीक्षा की गई। समीक्षा में झोनल अधिकारियों द्वारा कालभैरव झोन के अनुरूप तैयारी नहीं करना पाये जाने पर संभागायुक्त द्वारा असंतोष व्यक्त किया गया।

उन्होंने झोनल अधिकारी एवं पुलिस के अधिकारियों को संयुक्त रूप से भीड़ नियंत्रण का अभ्यास करने को कहा। साथ ही सभी विभागों को उनकी व्यवस्थाएं नक्शे पर मार्क करने के निर्देश दिये। त्रिवेणी झोन तक पहुंचने के लिए परिवहन की व्यवस्था भी सुनिश्चित करने को कहा गया है। त्रिवेणी नवग्रह मन्दिर से 6 किण्मी पैदल यात्रा कर निरीक्षण किया संभागायुक्त श्री रवीन्द्र पस्तोर से त्रिवेणी नवग्रह मंदिर से प्रारम्भ कर लालपुल तक के मार्ग का निरीक्षण पद यात्रा कर किया। क्षिप्रा किनारे पैदल चलकर सबसे पहले वे गोयला बुजुर्ग के सामने की ओर बन रहे वैकल्पिक शमशान घाट एवं घाट का निरीक्षण करने पहुंचे।

यहां पर बनाये गये नये घाटों की उन्होंने सराहना की तथा नदी के बीच बनी हुई पुरानी इंटों की दीवार को हटाने के निर्देश दिये। यहां के नदी के दोनों किनारों का सौंदर्यीकरण करने के निर्देश उन्होंने वन विभाग को दिये है। संभागायुक्त इसके बाद ग्राम गोढड़ाए सिकन्दरी तथा सांवराखेड़ी होते हुए लालपुल पहुंचे। मार्ग में गोठड़ा व सिकंदरी के किसानों ने खान डायवर्शन में अधिक जमीन लेने तथा उसका मुआवजा नहीं देने की जानकारी संभागायुक्त को दी। संभागायुक्त ने जल संसाधन विभाग के कार्यपालन यंत्री को नये सिरे से जमीन का आंकलन कर अधिक ली गई जमीन का मुआवजा देने के निर्देश दिये है।

2800 मीटर क्षेत्र में खान डायवर्शन का काम पूरा हुआ पैदल भ्रमण के दौरान जलसंसाधन विभाग के अधीक्षक यंत्री ने मीडिया को जानकारी देते हुए बताया कि खान डायवर्शन का कार्य 28 फरवरी तक पूरा हो जायेगा। वर्तमान में शुरूआती पाइन्ट से 2800 मीटर तक का कार्य पूर्ण हो चुका है तथा डोजर से जमीन को ठीक किया जा रहा है खान डायवर्शन का कार्य मेला क्षेत्र में दिसम्बर माह तक पूर्ण कर लिया जायेगा। अधीक्षण यंत्री ने बताया कि खान डायवर्शन में प्रत्येक 1ण्25 किण्मीण् की दूरी पर कुल 13 वैल्स बनाये गये है।

रेल्वे लाईन के नीचे से डायवर्शन का कार्य दिसम्बर से प्रारम्भ होगा। इसी तरह लोक निर्माण विभाग जानकारी दी गई की मेला क्षेत्र में 1500 हेक्टेयर में समतलीकरण का कार्य कर दिया गया है। लोक निर्माण विभाग द्वारा किये जा रहे 100 निर्माण कार्यों में से 52 कार्य पूर्ण हो चुके है। निरीक्षण करो नहीं तो निलम्बित होगे सिकन्दरी ग्राम से गुजरते वक्त संभागायुक्त ने जब वहां के सैक्टर अधिकारी से पूछा कि उन्होंने क्षेत्र का भ्रमण किया है कि नहींए तो सैक्टर अधिकारी ने बताया कि नहीं किया। इस पर संभागायुक्त ने निर्देश दिये कि सैक्टर अधिकारी अपने.अपने क्षेत्र का निरीक्षण करेंए नहीं तो निलम्बित होंगे।

Related News