फेसबुक पेज और प्रोफाइल में क्या अंतर है जानिए कुछ महत्वपूर्ण बातें

अकसर लोग फेसबुक पेज और प्रोफाइल के बीच के फर्क को नहीं समझ पाते। यही कारण है कि फेसबुक पेज में मिलने वाली बहुत सी सुविधाओं से भी यूजर्स वाकिफ नहीं होते। इसका कारण यह है कि दोनों काफी हद तक एक जैसे दिखते हैं और इनके कई सारे फीचर्स भी एक से है। जानिए है कि फेसबुक पेज किस प्रकार काम करता है और इसके माध्यम से क्या-क्या काम किया जा सकता है। गौरतलब है की फेसबुक प्रोफाइल सिर्फ व्यक्ति विशेष का ही हो सकता है। जो की किसी व्यक्ति की निजी जिंदगी से सम्बन्ध रखता है, उसमें उसके जीवन की घटनाएं, तस्‍वीरें और विचार और कई साड़ी चीजे होती हैं।

इनके साथ ही साथ जन्मदिन और कार्यक्षेत्र से सम्बंधित दूसरी जानकारियां भी होती हैं। फेसबुक पेज को व्यावसायिक उद्देश्यों जैसे-व्यवसाय, ब्रांड या शख्सियत के प्रचार-प्रसार के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। फेसबुक पेज के लिए फेसबुक बहुत-सी ऐसी सुविधाएं मुहैया कराता है, जो की प्रोफाइल में नहीं मिल सकती। साथ ही फेसबुक आपको ऐसे टूल भी देता है, जो पेज मैनेज करने में खश तौर पर उपयोगी साबित होते हैं।

कई सारी खासियतों होती है फेसबुक पेज में 

यदि आप इसे ठीक से इस्तेमाल करना सीख जाएं, तो आप इसके चलते अपने बिजनेस या अन्य किसी भी व्यवसाय का प्रचार-प्रसार भी कर सकते हैं और अपने उपभोक्ताओं से सीधा संवाद स्थापित किया जा सकता हैं। पेज में कुछ ऐसी सुविधाएं हैं, जो प्रोफाइल में नहीं मिलती, मसलन आप नोटिफिकेशन का प्रबंधन कर सकते हैं, स्टेटस पोस्टिंग के लिए समय निर्धारित कर सकते हैं और अपनी पोस्ट को किसी खास ग्रुप को दिखा सकते हैं। इन सबके अलावा और भी बहुत कुछ है इस ′पेज′ में। पेज का एक खास फीचर है ′इन्साइट′, जिसके द्वारा आप यह जान सकते हैं कि आपके पेज पर लोग किस पोस्ट को ज्यादा लाइक करते हैं और किसे ज्यादा देखते हैं। साथ ही आप उपभोक्ताओं और उनकी गतिविधियों से जुड़ी अन्य जरूरी जानकारियां जैसे उनकी उम्र, लिंग, शैक्षिक स्तर आदि की जानकारी भी हासिल कर सकते हैं।

एक से ज्यादा लोग मिलकर किसी एक विषय पर आधारित पेज का प्रबंधन कर सकते हैं। साथ ही इसमें कोई फोटो पोस्ट कर सकता है, दूसरा स्टेटस लिख सकता है और कोई अन्य लोगों की टिप्पणियों का उत्तर दे सकता है। फेसबुक आईडी पर कोई भी व्यक्ति अपना पेज बना सकता है, जरूरत है तो बस एक फेसबुक प्रोफाइल की। अपने पेज को स्मार्टफोन पर मैनेज करने के लिए आईओएस और एंड्रॉयड पर अलग-से ऐप उपलब्ध हैं, जिन्हें मुफ्त डाउनलोड किया जा सकता है। यदि पेज बनाना है तो सबसे पहले फेसबुक में लॉग इन करें। सबसे ऊपर की पट्टी पर दाहिने हाथ की ओर बने नीचे के तीर पर क्लिक करें। यहां मेन्यू में आपको ′क्रिएट पेज′ का ऑप्शन दिखेगा, इस पर जाकर आप आसानी से अपना पेज बना सकते हैं।

Related News