मोजमखेड़ी रोड बिना शिप्रा पुल पार किये कालभैरव तक पहुँचायेगा श्रृद्धालुओं को

उज्जैन : सिंहस्थ.2016 में लोक निर्माण विभाग 378 करोड लागत से कई महत्वपूर्ण सड़कों का निर्माण कर रहा है। इनमें से कई पूर्ण भी हो गई है किन्तु एक ऐसी सड़क बनकर तैयार हुई है जो अपने निर्माण की उपयोगिता अन्य सड़को से अधिक प्रमाणित करेगी। यह सड़क है बड़नगर रोड से रणजीत हनुमान मोजमखेड़ी होकर उन्हेल मार्ग को जोड़ने वाली सीमेंट.कांक्रीट की सड़क। इसका निर्माण 11 करोड़ 91 लाख रूपये की लागत से किया गया है। सड़क बनकर तैयार हो गई है। मोजमखेड़ी मार्ग की उपयोगिता इस मार्ग के बनने के पहले दत्त अखाड़ा बड़नगर रोड से कालभैरव सिद्धवट अंकपात मंगलनाथ आदि जाने का मार्ग बड़नगर बडी पुलिया से होकर गुजरता था। सारी भीड़ इसी पुल से होकर पीपलीनाका या बुधवारिया होकर ही अंकपात मेला क्षेत्र में पहुंच पाती थी।

अब नये बने मार्ग से श्रद्धालुओं को बड़नगर बडे़ पुल के कालिदास उद्यान वाले छोर से मोजमखेड़ी मार्ग की ओर मोड़ दिया जायेगा। इस मार्ग से आगे चलकर ऋणमुक्तेश्वर ब्रिज जुड़ता है और आगे बढ़कर रणजीत हनुमान होकर श्रद्धालु मोजमखेड़ी तक पहुंचेगे। मोजमखेड़ी से एक रास्ता विक्रान्त भैरव और कालभैरव को जोड़ेगा। इस तरह दूरी तय कर श्रद्धालु सिद्धवट मंगलनाथ वाले क्षेत्र में पहुंच जायेंगे। इस सड़क को उन्हेल रोड के लिए बने इनर रिंग रोड से जोड़ दिया गया है। उन्हेल रोड के सेटेलाइट टाउन वाले श्रद्धालुओं के लिए भी यह मार्ग अत्यधिक उपयोगी सिद्ध होगा। इस सड़क की उपयोगिता आने वाले समय में भी बनी रहेगी यह भी तय है।

नवीन उपकेन्द्र स्थापित सिंहस्थ.2016 के लिये मध्य प्रदेश पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी द्वारा 1 करोड़ 95 लाख रूपये की लागत से 1 नवीन उपकेन्द्र त्रिवेणी ब्रिज के पास स्थापित किया गया है। इस उपकेन्द्र ने काम करना प्रारम्भ कर दिया है। उपकेन्द्र से चौबीस घंटे बिजली के लिये तपोभूमि शनि मन्दिर गोठड़ा तथा प्रशान्तिधाम के कुल 4 फीडर जोड़े गये हैं इन सभी केन्द्रों में निर्बाध बिजली आपूर्ति जनता को मिलेगी। इस उपकेन्द्र पर 33 केव्ही लाइन की इनकमिंग पंथपिपलई ग्रिड से की गई है।

Related News