दिल्ली विश्वविद्यालय में स्नातक के लिए आवेदन इस डेट को शुरू होंगे

कॉलेज में एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट के लिए एक जरुरी सुचना है दरअसल, दिल्ली विश्वविद्यालय में स्नातक की 54 हजार सीटों पर सत्र 2015-16 के लिए प्रवेश आगामी 28 मई से शुरू होंगे। ऑनलाइन आवेदन को बढ़ावा देने के मकसद से इस बार पहले ऑनलाइन और फिर ऑफलाइन आवेदन की सुविधा दी जाएगी। नियमों के मोर्चे पर आवेदकों को बड़ी राहत देते हुए इस बार कॉलेजों के पेचीदा नियमों की छुट्टी कर केवल दो कॉलेजों सेंट स्टीफंस व जीसस एंड मेरी को छोडक़र सभी में प्रवेश का एक ही नियम अनिवार्य होगा। इतना ही नहीं इस बार उन छात्रों के लिए भी अच्छी खबर है जो एकेडमिक विषयों से इतर 12वीं म्यूजिक, फिजीकल एजुकेशन सरीखे नॉन एकेडमिक विषयों के साथ पास करते हैं। अब इन विषयों को भी दिल्ली विश्वविद्यालय में केवल 10 नम्बरों की कटौती के साथ बेस्ट ऑफ फोर में शामिल किया जा सकेगा। विश्वविद्यालय की तरफ से ऑफलाइन आवेदन के लिए 8 केंद्र बनाए जा रहे हैं।

B.COM. ऑनर्स के लिए गणित आवश्यक है  बीकॉम ऑनर्स और इकोनॉमिक्स ऑनर्स के लिए 12वीं में गणित विषय पढ़ा होना बहुत ही आवश्यक है। गणित के बिना प्रवेश नही हो सकता है। नियम सभी कॉलेज में अनिवार्य होंगे। अब तक सभी कॉलेजों में अलग नियम थे। किसी ने गणित की शर्त रखी हुई थी तो कोई बिना गणित भी सीट देता था। अब एक नियम अनिवार्य होने से छात्रों को फायदा होगा।

गैप ईयर की शर्तें हुई समाप्त  दिल्ली विश्वविद्यालय में गैप ईयर की शर्तें समाप्त कर दी गई है। यानी अब दस साल पहले 12वीं पास करने वाले विद्यार्थी भी एडमिशन ले सकते हैं। कॉलेज ऐसे छात्रों को सीट देने के लिए शर्तें नहीं लगाएंगे और बेस्ट फोर के अंकों में कटौती नहीं होगी।

Related News