कौवे ने रुकवाई मेट्रो, हजारो यात्री हुए परेशान

नई दिल्ली : रेलवे ट्रैक पर ट्रैन खड़ी है और यात्री ट्रैक पर टहल रहे हो ऐसा नजारा आपने शायदा ही कही देखा हो लेकिन ऐसा नजारा दिल्ली के मेट्रो स्टेशन यमुना बैंक पर देखने को मिला है. दिल्ली मेट्रो के यात्रियों को कल 2 घंटे तक मेट्रो में आई खराबी के कारण परेशान होना पड़ा. रोमांचक बात यह है कि ये खराबी किसी तकनीकी कारण से नही बल्कि एक कौए की वजह से आई थी. करंट लगने से कौए कि मौत हो गयी है.

कौए ने रुकवाई ट्रैन डीएमआरसी के सूत्रों से प्राप्त सूचना के आधार पर शाम सवा 6 बजे के करीब यमुना बैंक मेट्रो स्टेशन के पास मेट्रो को पावर सप्लाई करने वाले ओवहेड इलेक्ट्रिफिकेशन सिस्टम से जुड़े एक पतले वायर पर कही से एक कौआ आकर बैठ गया और उसी समय वायर हिलने से अचानक उसमें स्पार्किंग हुई. करंट लगने से कौए की जान चली गयी, लेकिन स्पार्किंग के चलते तार भी टूट गया. इस वजह से यमुना बैंक से वैशाली के बीच ब्लूलाइन पर मेट्रो ट्रेनें अचानक से रोक दी गयी. तुरंत कारण पता कर डीएमआरसी ने ट्रेन ऑपरेशन फिर से दुरुस्त करवा दिया, लेकिन टूटे हुए वायर को जोड़ने के लिए यमुना बैंक से लक्ष्मी नगर के बीच पावर सप्लाई रोकनी पड़ी और उसी दौरान डीएमआरसी से एक गलती हो गयी

इमरजेंसी गेट से बाहर आये लोग  एक मेट्रो ट्रेन लक्ष्मी नगर से यमुना बैंक की तरफ जा रही थी, लेकिन पावर सप्लाई रुक जाने चलते वह ट्रेन यमुना बैंक स्टेशन से 200 मीटर पहले ही बीच रास्ते में ही रोक दी गयी. डीएमआरसी ने ट्रेनों के अंदर और स्टेशनों पर तकनीकी खराबी के संबंध में सूचना कि घोषणा कर दी थी, लेकिन जब 15-20 मिनट तक ट्रेन नहीं चली और लोग फंसे रहे, तो यात्री परेशान हो गए. मेट्रो से यात्रा कर रहे सानू साहिल ने जानकारी दी कि काफी देर तक ट्रेन रुकी रही, जिससे यात्री परेशान हो गए. ट्रेन में फंसे नाराज और परेशान लोगों ने खुद ही ट्रेन का इमरजेंसी गेट खोल पर ट्रैक पर उतर आये. 

दिल्ली मेट्रो प्रवक्ता से प्राप्त जानकारी के अनुसार ओएचई के टूटे हुए वायर को तो शाम 7:11 बजे ही दुरस्त कर दिए गए थे, लेकिन चूंकि लोग ट्रैक पर उतर आए थे, इस वजह से काफी समय लग गया. बाद में उस ट्रेन को सर्विस से हटाकर और आसपास के 2-3 किमी के सेक्शन में ट्रैक इंस्पैक्शन करने के बाद जब ट्रैक के पूरी तरह क्लियर होने का सिग्नल दिया गया, तब जाकर रात 8:06 बजे से यमुना बैंक से वैशाली के बीच दोबारा सामान्य रूप से ट्रेन ऑपरेशन प्रारम्भ किया गया. इस बीच यमुना बैंक से वैशाली के बीच सभी स्टेशनों पर हजारों यात्री परेशान होते रहे क्यूनी ट्रैन धीरे चल रही थी और उसमे कई सारे यात्री थे.

Related News