केजरीवाल ने दिया तोहफा, दिल्ली के मजदूरों की मजदूरी बढ़ी

नई दिल्ली : स्वाधीनता दिवस के मौके पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में न्यूनतम मजदूरी 50 प्रतिशत बढ़ाने की घोषणा की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा इस वृद्धि दर को देशभर में लागू करने की अपील की गई। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इस मौके पर कहा कि जिनके जीवन में कुछ कमी है उनके जीवन में अधिक होना जरूरी है राज्य सरकार ने इसी कारण राज्य में कम से कम मजदूरी की दर को 50 प्रतिशत बढ़ाने का निर्णय लिया है। उनका कहना था कि आगामी सप्ताह में मंत्रिमंडल की बैठक के बाद इस संबंध में अधिसूचना जारी की जानी है।

मुख्यमंत्री द्वारा कहा गया कि पहले जिन सरकारों ने कार्य किया उनके कार्य करने के तरीके से अमीर और गरीब के बीच की खाई और गहरी हो गई। धनी अधिक धनी हो गए इतना ही नहीं गरीबी और ब़ढ़ गई। इस मामले में जो अधिसूचना जारी की गई उसके बाद दिल्ली में अकुशल श्रमिक की न्यूनतम मजदूरी 9568 रूपए से अधिक होकर 14000 रूपए हो गई।

ऐसे में अर्द्ध कुशल श्रमिक की 10600 रूपए से बढ़कर 15400 रूपए हो गई। कुशल श्रमिक की मजदूरी भी इस नियम के बाद बढ़ेगी जो कि 17000 रूपए हो जाएगी। गौरतलब है कि स्वाधीनता दिवस के एक दिन बाद आज मुख्यमंत्री केजरीवाल का जन्मदिवस मनाया जा रहा है।

48 के हुए केजरीवाल, PM मोदी ने बधाई

Related News