दिल्ली के अस्पताल में होगी अब फ्री एमआरआई

नई दिल्ली: दिल्ली सरकार ने स्वास्थ्य सेवाओ को बेहतर करने के लिए हाल में सीटी स्कैन और एमआरआई सुविधा को फ्री कर दिया गया है. अब सीटी स्कैन और एमआरआई सुविधा दिल्ली के अस्पतालों में फ्री हो होगी. दिल्ली सरकार द्वारा अभी यह सुविधा दिल्ली के 10 सरकारी अस्पतालों में की गयी है. जहा पर सीटी स्कैन और एमआरआई के लिए कोई शुल्क नही देना पड़ेगा. बताया गया है कि इसके लिए कुछ मानकों को पूरा करने वाले मरीज सुविधा का लाभ उठा सकेगें.  

दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन ने जानकारी देते हुए बताया कि दिल्ली आरोग्य कोष की मदद से यह योजना शुरू की जाएगी, जिसमें सरकार एमआरआई जांच करने वाले निजी जांच केन्द्र को सीजीएचएस के रेट पर शुल्क अदा करेगी. जांच मशीन कम होने के कारण मरीजों को एक से दो साल का समय दिया जा रहा है.

इस स्वास्थ्य सुविधा के लाभ के लिए स्वास्थ्य मंत्री ने बताया है कि जांच का लाभ वह मरीज उठा सकेगें, जिसकी सालाना आय तीन लाख रुपए से कम है और वह दिल्ली में बीते तीन साल से रहे रहे हैं. इसके साथ ही सरकारी अस्पताल के डॉक्टर के पर्चे पर जांच कराने की बात भी लिखी हुई होना जरुरी है. इसमें अभी सीजीएसएस से सम्बद्ध सात जांच केन्द्रों पर जांच सुविधा देने पर सहमति बन गयी है. प्रमाणिकता के लिए वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, आयप्रमाण पत्र और मरीज का राशन कार्ड होना चाहिए.

दिल्ली के अस्थाईकर्मियों को भी मिलेगा...

Related News