ब्रिटेन चुनाव : डेविड कैमरन की पार्टी ने बड़ाई बढ़त

ब्रिटेन : ब्रिटेन में इन दिनों आम चुनावों का दौर है। यहां 650 सीटों के लिए किए गए आम चुनाव में मतों की गिनती की जा रही है। मतदान के प्रारंभिक रूझानों में लेबर पार्टी को लेकर बढ़त मिल रही है। अभी तक सामने आए परिणामों में प्रधानमंत्री डेविड कैमरन की पार्टी को कंजरवेटिव पार्टी को 210 सीटें मिली है, वहीँ लेबर पार्टी को 106 सीटें मिली हैं। बता दे कि शुरुआत में कंजरवेटिव पार्टी पिछड़ती नजर आ रही थी, लेकिन बाद में उसने तेजी से बढ़त बनाए हुए सभी को पीछे छोड़ दिया है.

हालाँकि किसी भी पार्टी को बहुमत के 326 सीटों की जरुरत पड़ेगी, लेकिन अभी तक किसी भी पार्टी को बहुमत मिलता नजर नहीं आ रहा है. एस्टन से भारत मूल की सीमा मल्होतत्रा चुनाव में जीती हैं। डेविड कैमरन की पार्टी कंजरवेटिव को अभी तक 210 सीटें हासिल हुई हैं। यह पार्टी अभी सत्ता में है। स्काॅटिश नेशनल पार्टी में अभी तक 55 सीटें मिली हें। प्रधानमंत्री डेविड कैमरन को चुनावों में अगले कार्यकाल के लिए जनता का कितना समर्थन मिलता है यह तो समय ही बताएगा।

प्रधानमंत्री डेविड कैमर ने चुनावों में दूसरे कार्यकाल के लिए किस्मत आजमा रहे हैं, यही नहीं उनकी सत्तारूढ़ कंजरवेटिव पार्टी को एड मिलीबैंड की लेबर पार्टी बहुत टक्कर दे रही है। संभावना जताई जा रही है कि एक बार फिर जनता लेबर पार्टी को ही चुन सकती है। यदि लेबर पार्टी की जीत होती है तो भारत को इसका लाभ मिल सकता है। मगर स्काॅटिश नेशनल पार्टी के सत्ता में आने के बाद भी वह भारत की ओर झुक सकती है।

Related News