जाने माने सांसद की बेटी बेच रही है सड़क किनारे आम

खूंटी : हम सोचते थे की हर आम बेचने वाला इंसान आम होता है लेकिन ऐसा नहीं है. आम बेचने वाली यह महिला आम नहीं बल्कि बेहद ख़ास है. ये महिला कोई और नहीं अपितु लगातार आठ बार सांसद व लोकसभा के डिप्टी स्पीकर चुने जा चुके जाने माने कड़िया मुंडा की पुत्री है. कड़िया मुंडा की बेटी का नाम है चंद्रावती सारू. चन्द्र सारू एक शिक्षिका है. इस बार उनके बगीचे में आम की पैदावार जरूरत से ज्यादा हो गयी तो उन्होंने सोचा की क्यों ना इन आम के अच्छे दाम कमा लिए जाए. उन्होंने सड़क के किनारे एक सामान्य फल वाले की तरह आम बेचना शुरू कर दिया. सड़क किनारे बैठकर आम बेचने में उन्हें बिलकुल भी शर्म या झिझक महसूस नहीं हुई.  ना ही ये बात बाधा बनी की वे झारखंड के नामी नेता की बेटी हैं.

आठ बार सांसद, चार बार केंद्रीय मंत्री और दो बार विधायक रहे कड़िया का राजनैतिक जीवन आज के युवा नेताओ के लिए एक शानदार प्रेरणा है. राजनीति में उनके जीवन को लोग एक मिसाल मानते है. लेकिन उनके व्यक्तिगत जीवन  में जरा सा भी परिवर्तन नहीं अाया. वे आज भी बिलकुल उसी तरह अपना जीवन जी रहे है जैसा पहली बार सांसद चुने जाने पर व्यतीत किया करते थे.

झारखंड के आदिवासियों का संसद में प्रतिनिधित्व करने वाले वे अकेले राजनेता है. लेकिन उनकी जीवन शैली पहले की भाँती सामान्य है. जब भी वे गांव आते हैं तो वैसे ही खेतों में हल-कुदाल चलाते हैं, तालाब में नहाते हैं.  नक्सली हिंसा के लिए देश के सबसे खतरनाक खूंटी जिले में मामूली सुरक्षा के साथ घूमते हैं. वे अपना जीवन बिलकुल सादगी के साथ जीते है.

Related News