आज नाग पंचमी पर इस तरह बनाए सबसे स्वादिष्ट दाल-बाटी

आज नाग पंचमी का अवसर है, ऐसे में घरों में दाल-बाटी बनती है।  हालाँकि कई लोगों से यह स्वादिष्ट नहीं बनती तो हम आपको आज इसकी सरल विधि बताने जा रहे हैं जिससे यह स्वादिष्ट बनेगी।

सामग्री- गेंहू का आटा 2 कप घी आधा कप अजवाइन 1 चम्मच बेकिंग पाउडर 4 चुटकी नमक 2 चुटकी

वि​धि- सबसे पहले एक बर्तन में गेंहू का आटा लें। अब इस आटे में बेकिंग पाउडर,चुटकी भर नमक ,6 चम्मच घी और ब्रेड क्रम्स डालकर सभी चीजें अच्छे से मिला लें। अब आटे में अजवाइन और आधा कप पानी डालकर थोड़ा कड़ा आटा गूंद लें।अब आटे की छोटी-छोटी लोईयां बनाकर उसे बेकिंग ट्रे पर रखें। इसके बाद 200 डिग्री सेल्सियस पर प्री-हीटेड अवन में बाटी वाली ट्रे को रख दें और करीब 12 से 15 मिनट के लिए बेक करें। बाटी का रंग सुनहरा भूरा हो जाना चाहिए। अब बाटी को फिर से 15 से 30 मिनट के लिए कम टेंपरेचर पर बेक करें ताकि वह पूरी तरह से पककर क्रिस्पी भी हो जाए।जब बाटी पूरी तरह से पक जाए तो उसे अवन से निकालकर घी में 30 से 40 मिनट के लिए डाल दें। अब बाटी को घी से निकालकर दाल और चूरमा के साथ सर्व करें।

 

दाल तड़का बनाने की सामग्री- तूर दार, प्याज, टमाटर, हरी मिर्च, अमिया, अदरक, धनिया पत्ती। मसाले में आपको चाहिए नमक, साबुत लाल मिर्च, लाल मिर्च पाउडर, काली मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, गरम मसाला पाउडर,  हल्दी पाउडर और जीरा, देसी घी।  

दाल तड़का बनाने की विधि- इसको बनाने के लिए सबसे पहले आप दाल को 20 से 25 मिनट के लिए भिगो दें। ऐसा करने से दाल जल्द पककर तैयार हो जाती है। अब प्याज और टमाटर को बारीक काट लें। अमिया को भी अच्छे से धोने के बाद छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। अदर के टुकड़े को कद्दूकस करें और हरी मिर्च को बीच से काट कर रख दें। अब एक कुकर में घी गर्म करें और फिर इसमें साबुत लाल और जीरा डाल कर चटकाएं। अब इसमें प्याज और अदरक को अच्छे से डाल कर भून लें। फिर इसमें टमाटर डालें और अच्छे से पकाएं। चाहें तो इसे ढक दें। क्योंकि प्याज और टमाटर को अच्छे से पकाना है।

अब आप इसमें हरी मिर्च डालें और सभी चीजों को अच्छे से पकने दें। जब सभी चीजें अच्छे से पक जाएं तो आप इसमें नमक, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, हल्दी पाउडर को अच्छे से मिलाएं। जरूरत लगे तो पानी मिलाएं और 5 से 7 मिनट के लिए फिर से पकाएं। अब इसमें दाल और पानी मिलाएं। ध्यान रखें की बहुत सारा पानी नहीं मिलाना है क्योंकि रेस्तरां स्टाइल दाल थोड़ी गाढ़ी ही होती है। अब इसे ढकने के बाद मध्यम आंच 3 सीटी लें (दाल पकने तक)। कुकर ठंडा हो जाए तो उसे खोलें और फिर आंच पर रखें। इसमें थोड़ा सा गर्म मसाला, अमिया और काली मिर्च पाउडर को मिलाएं। 3 से 4 मिनट के लिए पकाएं और फिर हरा धनिया डाल कर इसे सर्व करें।

आज ही डिनर में बनाए केला कोफ्ता करी, सभी कहेंगे लाजवाब

दाल में लगाए मारवाड़ी दाल जैसा तड़का, खाने वाले करेंगे तारीफ

आज रविवार शाम के नाश्ते में बनाए गिलकी के भजिये

Related News