ओडिशा में चक्रवात फोनी से हुआ 12000 करोड़ का नुकसान, प्रदेश ने भारतियों से माँगा चंदा

भुवनेश्वर : ओडिशा में गत माह फोनी चक्रवात ने कहर ढाया था. प्रदेश के तटीय जिलों में तीन मई को चक्रवात फोनी आया था जिसमें एक अनुमान के अनुसार, 12,000 करोड़ रूपये की क्षति हुई थीं. प्रदेश सरकार ने चक्रवात फोनी से हुए नुकसान के बाद प्रदेश में पुनर्निर्माण के लिए विदेशी नागरिकों और प्रवासी भारतीयों से चंदा देने के लिए कहा है. उन्होंने कहा कि उनके योगदान से ‘कई लोगों को फायदा’ मिलेगा.

ओडिशा के मुख्यमंत्री कार्यालय ने सोमवार को ट्वीट करते हुए लिखा है कि, ‘‘ओडिशा के राहत कोष में अब विदेशी नागरिकों, भारतीय मूल के लोगों, विदेश में रहने वाले भारतीयों और प्रवासी भारतीयों से मिलने वाला चंदा स्वीकार किया जा रहा है.’’ 6 मई को पीएम नरेंद्र मोदी ने ओडिशा में चक्रवात फोनी की वजह से हुई क्षति का मुआयना करने के लिए हवाई सर्वेक्षण किया था. 

पीएम मोदी ने हवाई दौरे के बाद ओडिशा के हालात पर सीएम नवीन पटनायक और आला अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक भी की थी. उन्‍होंने केंद्र सरकार की तरफ से आपदा प्रभावित ओडिशा को 1000 करोड़ रुपये अतिरिक्‍त सहायता राशि देने की घोषणा की थी. इससे पहले राज्य को केंद्र की मोदी सरकार की तरफ से 381 करोड़ रुपये बतौर सहायता राशि दी जा चुकी थी.

जूनियर रिसर्च फैलो के पद खाली, बेरोजगार करें अप्लाई

जल्द करें आवेदन, 36 हजार रु मिलेगा वेतन

डेबिट कार्ड से भुगतान की दर में इस साल हुई 27 फीसदी की वृद्धि

Related News