अच्छी सेहत के लिए करे साइक्लिंग

फैशन के इस दौर में इंसानो के साथ ही साइक्लिंग भी बेहद फेशनेबल होती जा रही हैं. साइकिल को एक बार फिर से प्रचलन में लाया जा रहा हैं. कई सेलिब्रिटीज और पॉलिटिशियन साइक्लिंग को अपनी जीवन शैली में शामिल कर चुके हैं. पुरे परिवार के अच्छे स्वास्थ के लिए कम से कम घर में एक साइकिल का होनी चाहियें. साइक्लिंग को अपने डेली रूटीन में शामिल करने के कई फायदे हैं-

ENVIRONMENT FRIENDLY TRANSPORT

लगातार बढ़ रहे  प्रदूषण को रोकने के लिए साइक्लिंग बहुत ही अच्छा विकल्प हैं. साइक्लिंग को लेकर भी कई मुहीम की जा रही हैं. साइक्लिंग से किसी भी प्रकार का प्रदूषण नहीं होता हैं. इसलिए ज़्यादा से ज़्यादा लोगो को साइक्लिंग के लिए प्रेरित करना चाहियें. सिर्फ अभियानों के चलने से प्रदूषण कम नहीं होता हैं. इस ओर कड़े कदम उठाने चाहिए जिनमे से साइक्लिंग भी एक हैं.

CYCLING ADVENTURES BROADEN YOUR HORIZONS 

जो भी लोग रोज़ साइक्लिंग करते हैं वे एक भी दिन बिना सायक्लिंग के नहीं रह सकते हैं. वे इससे एडिक्टेड हो जाते हैं.रात में साइक्लिंग के नाईट एडवेंचरस प्लान से बेहद खूबसूरत और क्या होगा. इससे हम फ्री होकर अपने ही शहर में घूम सकते हैं. साइक्लिंग से दुनिया बिलकुल ही अलग नज़र आती हैं.  

PHYSICAL AND EMOTIONAL WELL BEING

साइक्लिंग एक बेहद की अच्छा तरीका हैं स्वस्थ रहने का. इससे ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता हैं  जो लोग रेगुलर साइक्लिंग करते हैं उन्हें हार्ट प्रॉब्लम होने के चांसेस भी बहुत कम हो जाते हैं. आँखों की रोशनी को भी बेहतर करने के साथ तनाव से मुक्त भी रखती हैं साइक्लिंग.

CYCLING IS SAFER THAN DRIVING

स्टैटिस्टिक्स के अनुसार साईकिल ग्राउंड ट्रांसपोर्टेशन का सबसे सुरक्षित साधन है। साइकिल हमे सुरक्षा और आज़ादी देती हैं पर साईकिल को ट्राफिक नियमो का पालन करते हुए ही चलनी चाहिए.

HELP YOU SAVE TIME AND MONEY

अगर आप साइक्लिंग को अपने व्हीकल के रूप में शामिल करते हैं तो आपको उस पर ज़्यादा पैसे खर्च करने की भी ज़रूरत नही पड़ेगी नाही कभी उसे लेकर ट्रैफिक प्रॉब्लम होगी. पार्किंग प्रॉब्लम से भी आप बच सकते हैं. कार,बाइक में समय समय पर सर्विसिंग में भी काफी पैसो का व्यय होता हैं जो की साईकिल में नही होता हैं 

Related News