जीरा है बेहतरीन कंडीशनर

जीरा हर किसी की रसोई में आसानी से मिलने वाली चीज है पर छोटा सा दिखने वाला ये जीरा स्वाथ्य को ठीक करने में बड़े बड़े काम करता है .आइये जानते है जीरे से होने वाले कुछ फायदों के बारे में -

1-रातभर जीरे को पानी में भिगोकर रखकर इस पानी का प्रयोग आप अपने बालों के लिए कर सकते हैं. शैंपू करने के बाद बालों को इस जीरे के पानी से धोने पर, बालों को पोषण मिलेगा साथ ही उनमें बेहतरीन चमक भी आ जाएगी.

2-गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए जीरे का पानी एक वरदान है. इससे गर्भवती महिला एवं स्तनपान कराने वाली महिला को आयरन की पर्याप्त आपूर्ति होती है. गर्भस्थ शिशु का विकास भी बेहतर तरीके से होता है.

3- आप नींद नहीं आने से परेशान हैं, तो जीरे का पानी है इसका  इलाज . नियमित रूप से इसका सेवन करने से आपको गहरी नींद आने में मदद मिलती है. इसके अलावा यह दिमाग के लिए भी बेहद फायदेमंद है.

4-जीरे का पानी लाल रक्तकणों के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. इसी की मौजूदगी से ही रक्त प्रवाह में ऑक्सीजन ले जाने वाले हीमोग्लोबीन की संख्या में वृद्धि होती है. इसमें आयरन होता है , जो खून की कमी होने पर काफी फायदेमंद होते हैं.

अगर खून में है खराबी तो नीम से दूर करे...

Related News