India Vs South Africa : विराट ने दिखाया अपना दम, भारत को दिलाई शानदार जीत

चेन्नई :  भारत ने दक्षिण अफ्रीका के साथ बीते दिन खेले गए पांच मैचों की एकदिवसीय सीरीज के चौथे मुकाबले में गुरुवार को एम. चिदम्बरम स्टेडियम में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का करने का फैसला लिया। और भारत के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली (138)  रनों की शानदार पारी खेली। वहीं स्पिन तिकड़ी हरभजन सिंह, अक्षर पटेल और अमित मिश्रा के अच्छा प्रदर्शन की मदद से गुरुवार को एम. ए. चिदंबरम स्टेडियम में हुए चौथे एकदिवसीय मैच में दक्षिण अफ्रीका को 35 रनों से करारी हार प्रदान की। इस जीत के साथ ही भारत ने पांच मैचों की श्रृंखला में 2-2 से बराबरी हासिल कर ली है।

भारतीय टीम द्वारा 300 रनों के चुनौतीपूर्ण लक्ष्य के जवाब में दक्षिण अफ्रीकी टीम 9 विकेट पर 264 रनों पर ही सिमट गई। अपने करियर का 23वां शतक लगाकर सौरभ गांगुली को पीछे छोड़ने वाले भारतीय टीम के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली को मैन ऑफ द मैच चुना गया। शतकों की बात की जाये तो विराट कोहली भारत के केवल महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर (49) से पिछड़े हुए है। लक्ष्य का पीछा करते हुए दक्षिण अफ्रीकी टीम की शुरुआत ही लड़खड़ा गई और 100 रन के भीतर उसके चार बल्लेबाज पवेलियन लौट चुके थे।

मोहित शर्मा ने छठे ओवर की पहली गेंद पर दिग्गज बल्लेबाज हाशिम अमला (7) को सस्ते में पवेलियन की राह दिखा दी। नौ ओवरों में तेजी से 62 रन बना चुकी दक्षिण अफ्रीकी टीम 10वें ओवर में स्पिन आक्रमण के शुरू होते ही बैकफुट पर नजर आने लगी। इस बीच श्रृंखला में जबरदस्त फॉर्म में चल रहे क्विंटन डी कॉक (43) अपनी पुरानी लय में खेलते रहे, हालांकि स्पिन आक्रमण का पहला शिकार भी वही हुए। साउथ अफ्रीका टीम के ताबड़तोड़ बल्लेबाज डी कॉक ने इस बीच 35 गेंदों की अपनी तेज-तर्रार पारी में छह चौके और एक छक्का जड़ा।

इसके बाद दुनिया के धावक बल्लेबाज में शुमार दक्षिण अफ्रीका के कप्तान अब्राहम डिविलियर्स (112) एकतरफा संघर्ष करते रहे और जब तक वह क्रीज पर जम गए, भारतीय प्रशंसकों को डर सताता रहा। भारत के लिए सर्वाधिक विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने 45वें ओवर की तीसरी गेंद पर डिविलियर्स को विकेट के पीछे धौनी के हाथों कैच आउट करवाया और भारत के सबसे बड़े खतरे को समाप्त किया। डिविलियर्स ने 107 गेंदों की अपनी बेहतरीन पारी में 10 चौके और दो छक्के लगाए। भारत के लिए भुवनेश्वर ने सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए,हरभजन ने 2 और मोहित शर्मा, अक्षर पटेल तथा अमित मिश्रा ने 1-1 विकेट ही ले पाये।

इससे पहले भारत ने रोहित शर्मा (21) और शिखर धवन (7) के विकेट जल्दी-जल्दी गंवाने के बाद कोहली और अजिंक्य रहाणे (45) तथा कोहली और सुरेश रैना (53) के बीच हुई दो बेहतरीन शतकीय साझेदारियों के बल पर निर्धारित 50 ओवरों में आठ विकेट पर 299 रनों का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया। लंबे इंतजार के बाद इस मैच में सुरेश रैना का भी बल्ला बोला। रैना ने कोहली के साथ 6.8 के औसत से तेजी से रन जुटाए। कोहली ने इस बीच 112 गेंद पर छक्के की मदद से करियर का 23वां शतक पूरा किया। 52 गेंदों पर तीन चौके और एक छक्के की मदद से अर्धशतक पूरा कर चुके रैना की कोहली के साथ साझेदारी अब खतरनाक हो चली थी कि स्टेन ने 266 के कुल योग पर रैना की गिल्लियां बिखेर दीं।

भारत के पास अभी भी विराट कोहली और कप्तान महेंद्र सिंह धोनी सहित छह विकेट बचे थे और आखिरी की 31 गेंदों पर क्रिकेट प्रशंसकों को अधिक से अधिक रनों की आस थी। लेकिन स्लॉग ओवरों में बड़े शॉट न खेल सकने की श्रृंखला में नई-नई उपजी भारतीय टीम की कमजोरी इस मैच में भी नजर आई। 45वें ओवर तक 266 रन बना चुकी भारतीय टीम आखिरी के 31 गेंदों में सिर्फ 33 रन बना सकी और चार विकेट भी गंवाए। दक्षिण अफ्रीका के लिए स्टेन और रबाडा ने तीन-तीन विकेट चटकाए। मुंबई में 25 अक्टूबर को होने वाले श्रृंखला के पांचवें और आखिरी मैच से अब सीरीज का निर्णय होगा।

Related News