निपाह वायरस के खिलाफ असरदार है ये वैक्सीन

नई दिल्ली: निपाह वायरस के खिलाफ बंदर परीक्षण (मंकी ट्रायल) में कोविशील्ड जैसा टीका सफल मिला है। जी दरअसल शोधकर्ताओं की एक अंतर्राष्ट्रीय टीम ने इस बारे में दावा किया है। आप सभी जानते ही होंगे निपाह वायरस (एनआईवी) इन दिनों फिर से उभर रहा है, और इसके मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। यह मनुष्यों में गंभीर संक्रमण का कारण बनता है। आप सभी को बता दें कि कोविड की वृद्धि के बीच बीते हफ्ते इसने केरल में एक 12 साल के लड़के की जान ले ली थी, हालाँकि मृतक के सभी उच्च जोखिम वाले संपर्क की रिपोर्ट नेगेटिव आई है।

आप सभी को बता दें कि आस-पास के राज्यों को बीमारी के लिए हाई अलर्ट पर रखा गया है। वहीँ साल 2018 में राज्य में वायरस के प्रकोप में आए 18 में से 17 लोगों की मौत हो गई थी। अब इस समय निपाह के खिलाफ किसी भी टीके को मंजूरी नहीं दी गई है। आप सभी को बता दें कि ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय और यूएस नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के शोधकर्ताओं ने आठ अफ्रीकी हरे बंदरों में सीएचएडीओएक्स1 एनआईवी की प्रभावकारिता की जांच की। वहीँ उन्होंने प्री-प्रिंट सर्वर बायोरेक्सिव पर परिणाम इस शोध को प्रकाशित किया, जिसका अर्थ है कि इसकी एक संपूर्ण समीक्षा की जानी बाकी है। आप सभी को हम यह भी बता दें कि सीएचएडीओएक्स1 एनआईवी सीएचएडीओएक्स1 एनसीओवी-19 के समान वेक्टर पर आधारित है, इसे दुनिया भर के 60 से अधिक देशों में आपातकालीन उपयोग के लिए अनुमोदित किया गया है और 10 करोड़ लोगों को इसकी खुराक दी जा चुकी है।

जी दरअसल चार बंदरों के एक समूह को सीएचएडीओएक्स1 एनआईवी के दो शॉट (खुराक) या एक शॉट दिया गया, दूसरे समूह को डमी प्रोटीन (सीएचएडीओएक्स1 जीएफपी) के साथ इंजेक्ट किया गया और फिर से सीएचएडीओएक्स1 द्वारा वेक्टर किया गया। उसी दौरान सभी आठ बंदर पहले से ही या कृत्रिम रूप से कुछ नाक के माध्यम से और अन्य गले के माध्यम से असली निपाह वायरस से संक्रमित थे।

वहीँ प्रारंभिक टीकाकरण के 14 दिनों के बाद से एक मजबूत हुमोरल और सेलुलर प्रतिक्रिया का पता चला। हालाँकि निपाह वायरस से कृत्रिम रूप से संक्रमित होने पर, नियंत्रण वाले जानवरों ने कई तरह के लक्षण प्रदर्शित किए। वहीँ दूसरी तरफ शोधकर्ताओं ने कहा, "इसके विपरीत, टीका लगाए गए जानवरों में बीमारी के कोई लक्षण नहीं दिखे और हम एक स्वैब और सभी ऊतकों को छोड़कर सभी में संक्रामक वायरस का पता लगाने में असमर्थ थे।"

कोरोना से भारत के और कितने बिगड़ेंगे हाल, केरल समेत महाराष्ट्र में लगातार हो रही मौतें

यात्रियों को संक्रमण से बचाने के लिए रेलवे ने बनाई विशेष योजना, तैयार किया ‘यूवी डिवाइस’

कोरोना! पिछले 24 घंटों में नागालैंड और मेघालय से सामने आए इतने संक्रमित मामले

Related News