सेहत के लिए फायदेमंद होता है ताम्बा

अधिकतर लोग अपने घरो में खाना बनाने के लिए स्टील के बर्तनों का प्रयोग करते है. आजकल तो लोग खाना बनाने के लिए नॉनस्टिक बर्तनो का भी इस्तेमाल करने लगे है .पुराने ज़माने में लोग खाना बनाने के लिए तांबे के बर्तनों का इस्तेमाल करते थे इसलिए वो लोग लम्बे समय तक स्वस्थ रहते थे क्योकि ताम्बा हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता हैमें. अगर आप ताम्बे के बर्तनो में खाना बनाकर खाते है तो इससे आप हमेशा स्वस्थ रह सकते है.

1-अगर आपको पेट से जुडी समस्याए है तो इनसे छुटकारा पाने के लिए रोज रात को एक ताम्बे के बरतन में पानी भर कर रख दे और सुबह उठने के बाद बिना कुछ खाये ही खाली पेट में इस पानी का सेवन करे. ऐसा करने से आपकी पेट की सभी समस्याएं दूर हो जाएगी.

2-तांबे के बर्तनों में खाना पकाने से इन बर्तनो में पाया जाने वाला ताम्बा खाने में भी शामिल हो जाता है. फिर जब हम इस खाने को खाते है तो ये कॉपर खाने के साथ हमारे शरीर में चला जाता है. जिससे हमे सेहत को बहुत सारे लाभ मिलते है.  

3-तांबे में भरपूर मात्रा में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं जिसके कारन ताम्बे के बर्तनो में बने खाने को खाने से जोड़ों में दर्द और सूजन की समस्या से आराम मिलता है.

4-क्या आपको पता है की ताम्बे में कुछ ऐसे पोषक तत्व पाए जाते है जिसके कारन इन बर्तनो में खाना खाने पानी या पानी पीने से कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से भी हमारे शरीर का बचाव हो सकता है.

5-अगर आप तांबे के बर्तनों में पके हुए खाने का सेवन करते है तो इससे हमे शरीर में मौजूद सभी विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं जिससे किडनी और लीवर की बीमारी का खतरा नहीं रहता है.

 

गर्भवती महिलाओ के लिए फायदेमंद होता है सहजन की फलियों का सेवन

कैंसर से बचाव करता है ब्रोकोली का जूस

कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचा सकता है गाजर और अदरक का जूस

 

Related News