चुनावी बांड योजना में कांग्रेस के वोरा ने पारदर्शिता की मांग की

नई दिल्ली : केंद्र सरकार की चुनावी बांड योजना को पूरी तरह अपारदर्शी व्यवस्था बताते हुए कांग्रेस ने इस योजना में पूरी पारदर्शिता लाने की मांग की है. इस आशय का पत्र कांग्रेस के कोषाध्यक्ष मोती लाल वोरा ने केंद्रीय वित्त मंत्री अरूण जेटली को लिखा है.

बता दें कि कांग्रेस के कोषाध्यक्ष मोती लाल वोरा द्वारा केंद्रीय वित्त मंत्री अरूण जेटली को लिखे पत्र में चुनावी बांड प्रक्रिया में ज्यादा पारदर्शिता लाने की मांग की है. ताकि मतदाता यह जान सकें कि किन लोगों ने किन पार्टियों को चंदा दिया है. इसके अलावा किस राजनीतिक पार्टी को चंदे के तौर पर कितनी रकम दी गई . इसका भी खुलासा होना चाहिए. बता दें कि वित्त मंत्री जेटली ने अपने बजट भाषण में चुनावी बांड योजना लाने की बात कही थी जिससे चुनावी फंडिंग में पारदर्शिता आएगी.

वोरा के अनुसार चुनावी बांड की प्रस्तावित योजना में चंदा देने वाले का नाम सिर्फ बॉन्ड जारी करने वाले बैंक को पता रहेगा और किस राजनीतिक पार्टी को चंदा दिया गया, इसकी जानकारी सिर्फ आयकर विभाग को होगी. इस व्यवस्था से पारदर्शिता का लक्ष्य पूरा नहीं हो रहा है,क्योंकि आम लोग यह नहीं जान पाएंगे किस राजनीतिक पार्टी को किसने कितनी रकम दान की. कांग्रेस को अंदेशा है कि ऐसे में तो यह पूरी तरह अपारदर्शी व्यवस्था बन जाएगी. वोरा ने कहा कि जेटली की ओर से तैयार योजना के प्रस्तावों के अध्ययन के बाद ही कांग्रेस अपना दृष्टिकोण पेश करेगी.

 यह भी देखें

5 कांग्रेस सांसदों ने स्पीकर पर कागज उछाले, 5 दिन के लिए हुए सस्पेंड

जेटली ने कहा चुनाव बांड को लेकर बनाएँगे कानून

 

Related News